वीर सावरकर की जयंती पर देश को मिलेगी नई संसद, 28 मई को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

0 66

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी 28 मई को संसद के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करने वाले हैं। नए संसद भवन में ही मानसून सत्र होने की संभावना जताई जा रही है। भवन का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने गुरुवार (18 मई) को पीएम मोदी से भेंट कर उनसे इसका उद्घाटन करने का अनुरोध किया था। नया संसद भवन ढाई साल से भी कम वक़्त में तैयार हुआ है। बता दें कि इसी दिन स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर की जयंती भी है।

लोकसभा सचिवालय के बयान के मुताबिक, पीएम मोदी 28 मई को संसद के नवनिर्मित भवन का शुभारंभ करेंगे। संसद का नवनिर्मित भवन जहां एक तरफ भारत की गौरवशाली लोकतांत्रिक परंपराओं एवं संवैधानिक मूल्यों को और ज्यादा समृद्ध करने का कार्य करेगा। वहीं, अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त इस भवन में सदस्यों को अपने कार्यों को और बेहतर तरीके से निष्पादित करने में मदद मिलेगी।

लोकसभा और राज्यसभा ने 5 अगस्त, 2019 को सरकार से संसद के नए भवन के निर्माण के लिए अनुरोध किया था। इसके बाद 10 दिसंबर 2020 को पीएम मोदी द्वारा संसद के नए भवन की आधारशीला रखी गई थी। संसद के नवनिर्मित भवन को गुणवत्ता के साथ रिकॉर्ड वक़्त में तैयार किया गया है। नए संसद भवन के अंतर्गत लोकसभा में 888 सदस्यों और राज्यसभा में 384 सदस्यों की बैठक का प्रबंध किया गया है। संसद के वर्तमान भवन में लोकसभा में 550, जबकि राज्यसभा में 250 सदस्यों के बैठने का इंतज़ाम है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.