दिल्ली आबकारी मामले के आरोपियों ने कार्टेल बनाया, नियंत्रण तेलंगाना सीएम की बेटी के हाथ में था : ED

0 133

नई दिल्ली: अब रद्द हो चुकी दिल्ली की आबकारी नीति आम आदमी पार्टी (आप) के कुछ नेताओं को मौद्रिक लाभ प्रदान करने के लिए तैयार की गई थी और आरोपियों ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री की बेटी के. कविता और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के सांसद मंगुटा श्रीनिवासुलु रेड्डी एवं अन्य के नियंत्रण वाले ‘साउथ ग्रुप’ के साथ ‘एक कार्टेल’ बनाया था। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक आरोप पत्र में यह आरोप लगाया है।

हालांकि, तेलंगाना में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की विधान पार्षद के. कविता ने दावा किया है कि उनके खिलाफ लगाए गए आरोप पूरी तरह से फर्जी हैं। उन्होंने इसे ‘भाजपा का राजनीतिक प्रतिशोध’ करार दिया है। ईडी ने शराब कंपनी इंडो स्पिरिट्स के प्रवर्तक समीर महेंद्रू और उससे जुड़ी चार फर्मों के खिलाफ दायर अपनी शिकायत में ये दावे किए हैं। दिल्ली की एक विशेष अदालत ने मंगलवार को आरोप-पत्र पर संज्ञान लिया। विशेष अदालत धनशोधन निवारण अधिनियम के तहत मामलों की सुनवाई करती है। ईडी ने कहा, ‘‘साझेदारी परोक्ष रूप से थी, न कि वास्तविक। महेंद्रू कभी भी अपने एक साथी प्रेम राहुल से नहीं मिले, जिनकी इंडो स्पिरिट्स में 32.5 फीसदी हिस्सेदारी है।”

जांच एजेंसी ने दावा किया कि महेंद्रू ने दूसरों के साथ मिलकर खुदरा विक्रेता-थोक विक्रेता-निर्माता का ‘कार्टेल’ बनाया, जिसमें शराब कंपनी पेरनॉड रिकार्ड, बिनय बाबू, आप के प्रतिनिधि विजय नायर, अरुण पिल्लई, तेलंगाना एमएलसी के. कविता, ओंगोल सांसद मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी, उनके बेटे राघव मगुंटा, शरत रेड्डी और अभिषेक बोइनपल्ली (ईडी द्वारा गिरफ्तार) और बुची बाबू (दक्षिण समूह से जुड़े सीए) शामिल थे, जिन्हें सामूहिक रूप से ‘साउथ ग्रुप’ कहा जाता है।

कविता ने ट्विटर पर कहा, ‘‘मेरे खिलाफ लगाए गए आरोप पूरी तरह से फर्जी और झूठे हैं। केवल समय ही मेरी ईमानदारी साबित करेगा। यह भाजपा का राजनीतिक प्रतिशोध है, क्योंकि उन्हें किसान विरोधी और पूंजीवाद समर्थक नीतियों के संबंध में बीआरएस पार्टी के प्रमुख और सीएम केसीआर (के चंद्रशेखर राव) जी के खुलासे का डर है।”

इस महीने की शुरुआत में, सीबीआई की एक टीम ने दिल्ली आबकारी नीति मामले में हैदराबाद में कविता से पूछताछ की थी और उनका बयान दर्ज किया था। एजेंसी ने महेंद्रू के उस बयान का हवाला दिया है, जिसमें उन्होंने दावा किया था कि वह वाईएसआरसीपी के लोकसभा सदस्य मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी से मिले थे और ‘‘दिल्ली में उनके आवास पर दो से तीन बार शराब के कारोबार पर चर्चा हुई थी। उनके बेटे राघव और बुच्ची बाबू भी वहां मौजूद थे।”

महेंद्रू ने ईडी को बताया था कि ‘‘अरुण, कविता के हित का और प्रेम इस फर्म में एमएसआर (मंगुटा श्रीनिवासुलु रेड्डी) के हित का प्रतिनिधित्व कर रहे थे।” महेंद्रू ने ईडी के सामने दावा किया था कि वह के. कविता से ‘‘2022 की शुरुआत में हैदराबाद में उनके घर पर मिले थे। इस मुलाकात में समीर, शरत, एपी (अरुण पिल्लई), एबी (अभिषेक बोइनपल्ली), कविता तथा उनके पति अनिल मौजूद थे।” आरोप पत्र के अनुसार, ‘‘उस मुलाकात में कविता ने समीर (महेंद्रू) से कहा था कि अरुण उसके लिए परिवार के सदस्य की तरह है और वे इस रिश्ते को कई राज्यों में बड़े पैमाने पर ले जाएंगे और प्रमुख रूप से विस्तार देंगे।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.