तुलसी का सूखा पौधा भविष्य में आने वाली समस्याओं का देता है संकेत

0 234

मुंबई: हिंदू धर्म में वैसे तो कई सारे पेड़ पौधे है जिन्हें शुभ और सकारात्मकता से भरा माना जाता है लेकिन तुलसी का पौधा बेहद ही खास होता है धार्मिक तौर पर इसका अधिक महत्व होता है। किसी भी धार्मिक कार्यक्रम, पूजा पाठ और अनुष्ठान बिना तुलसी के पूर्ण नहीं माना जाता है। भगवान विष्णु को भी तुलसी बेहद प्रिय है ऐसे में ​बिना तुलसी के भगवान भोग भी ग्रहण नहीं करते है। सनातन धर्म को मानने वाले अधिकतर घरों में तुलसी का पौधा लगा होता है और लोग इसकी विधिवत पूजा भी करते है सुबह जल चढ़ाते है और शाम के वक्त घी का दीपक जलाते है।

मान्यता है कि इस पौधे में माता लक्ष्मी का वास होता है इसकी पूजा करने से देवी मां प्रसन्न होकर कृपा बरसाती है और धन से जुड़ी परेशानियों को दूर कर देती है। ऐसे में अगर आपके घर में लगा तुलसी का ​पौधा बिना किसी कारण सूख रहा है, तो ये संकेत है आने वाले वक्त में परेशानियों और कष्टों का। लेकिन इससे घबराने की जगह आप कुछ ज्योतिषीय उपाय व नियमों का पालन कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। तो आज हम आपको उन्हीं के बारे में बता रहे है।

तुलसी से जुड़े नियम-
ज्योतिष अनुसार अगर आपके घर में तुलसी का पौधा देखरेख करने के बाद भी सूख रहा है तो ऐसे में इस पौधे को वहां से सम्मान के साथ हटा दें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इस पौधे को गलती से भी कूड़ेदान या फिर किसी गंदी जगह पर न फेंके। बल्कि इसे जल में प्रवाहित करना ही बेहतर होगा। तुलसी का पौधा अगर सूख गया है तो ऐसे में आप गमले की मिट्टी को सही तरीके से बदल कर उसमें विधि पूर्वक दूसरा तुलसी का पौधा लगा सकते है और रोजाना विधिवत इसकी पूजा करें।

वास्तु और ज्योतिष अनुसार तुलसी का पौधा गुरुवार के दिन लगाना शुभ माना जाता है। तुलसी का पौधा गलत दिशा और स्थान पर लगाने से भी सूख जाता है ऐसे में इसे वास्तु अनुसार घर की उत्तर या उत्तर पूर्व दिशा में लगा सकते है लेकिन भूलकर भी तुलसी को दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए ऐसा करना जीवन में संकट पैदा कर सकता है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.