इस तारीख को लगेगा अगला सूर्य ग्रहण, जानिए तारीख, समय और भारत पर इसका प्रभाव

0 87

सूर्य ग्रहण 2023 अक्टूबर: ग्रहण को धर्म और ज्योतिष शास्त्र में शुभ नहीं माना गया है। इसीलिए सूर्य और चंद्र ग्रहण के दौरान शुभ कार्यों की मनाही होती है। इसी के साथ ग्रहण से कुछ देर पहले सूतक काल शुरू हो जाता है. साल 2023 में कुल 4 सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण लगने जा रहे हैं। इनमें 2 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण हैं। जिनमें से एक सूर्य ग्रहण और एक चंद्र ग्रहण हो चुका है और अब एक सूर्य ग्रहण और एक चंद्र ग्रहण होना बाकी है। साल का अगला ग्रहण सूर्य ग्रहण होगा। आइए जानते हैं कब लगेगा यह दूसरा सूर्य ग्रहण और भारत में इसका क्या प्रभाव पड़ेगा।

भारत में आने वाले सूर्य ग्रहण का प्रभाव
ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण की घटना को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल 2023 को लगा था और अब साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर 2023 को लगेगा। यह सूर्य ग्रहण आश्विन मास की अमावस्या के दिन घटित होगा और वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा। भारत में साल का दूसरा सूर्य ग्रहण शनिवार 14 अक्टूबर 2023 को रात 08:34 बजे से शुरू होकर 02:25 बजे समाप्त होगा।

साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। तो इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा। साल का दूसरा सूर्य ग्रहण ब्राजील, पैराग्वे, जमैका, हैती, अमेरिका, चिली, डोमिनिका, बहामास, कनाडा, अर्जेंटीना, कोलंबिया, मैक्सिको, क्यूबा, ​​बारबाडोस, एंटीगुआ आदि में दिखाई देगा।

कन्या राशि में लगेगा सूर्य ग्रहणसाल का
दूसरा सूर्य ग्रहण कन्या राशि और चित्रा नक्षत्र में लगेगा। राशियों पर इसका अच्छा या बुरा प्रभाव पड़ेगा। इसलिए कुछ लोगों को सूर्य ग्रहण के दौरान सावधानी बरतनी होगी। जैसे सूर्य ग्रहण के समय बाहर जाकर कोई महत्वपूर्ण निर्णय न लें।

कुंडलाकार सूर्य ग्रहण
जब सूर्य ग्रहण के दौरान चंद्रमा सूर्य के केंद्र में आ जाता है, तो सूर्य ग्रहण के दौरान एक वलय बनता है। इसे वलयाकार सूर्य ग्रहण कहते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.