Petrol, Diesel Price Today : देश मे पेट्रोल डीजल के दामों में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी

0 402

Petrol, Diesel Price Today :  पेट्रोल-डीजल के रेट में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी जारी है। देश में मंगलवार यानी 05 अप्रैल, 2022 को एक बार फिर से पेट्रोल और डीजल के दामों (Petrol Diesel Price) में बढ़ोतरी की गई है। आज तेल के दामों (Fuel Price) में 80 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। पिछले दो हफ्तों में ये 13वीं बार ईंधन के दाम में बढ़ोतरी हुई है। गौरतलब है कि बीते 2 हफ्तों में ही देश भर में पेट्रोल और डीजल करीब 9.20 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। भारतीय बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price) में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है, जिससे खाने पीने की चीजों के दाम बढ़ना तय है।

ये भी पढ़े Rahul Ghandhi : राहुल के नाम की एक महिला ने अपनी सारी संपत्ति….

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमत आज (Today Delhi Petrol Diesel Rate) क्रमश: 104.61 रुपए प्रति लीटर और 95.87 रुपए प्रति लीटर ( 80 पैसे की वृद्धि) है। वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल और डीजल की कीमत (Mumbai Petrol Diesel Rate Today) क्रमश: 119.67 रुपए प्रति लीटर (84 पैसे की वृद्धि) और 103.92 रुपए प्रति लीटर (85 पैसे की वृद्धि) है। आंध्र प्रदेश के चित्तूर में डीजल सबसे महंगा यानी 106.84 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। वहीं राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल का दाम सबसे ऊंचा यानी 122.05 रुपये प्रति लीटर है।

ये भी पढ़े Lakhimpur kheri case : SIT ने दो बार यूपी सरकार से आरोपी आशीष मिश्रा की जमानत को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने को कहा

पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी का सिलसिला 22 मार्च को शुरू हुआ था। इस दौरान 24 मार्च और 01 अप्रैल को छोड़कर हर दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में उछाल आया है। बता दें कि, भारत में दामों में तेजी तब आ रही है, जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम गिरने लगे हैं। रोजाना सुबह 6 बजे से देश के हर फ्यूल स्टेशन पर पेट्रोल और डीजल के नए दाम लागू हो जाते हैं। केंद्र और राज्य का टैक्स स्ट्रक्चर अलग-अलग होता है, ऐसे में स्थानीय वैट और दूसरे टैक्स के चलते हर राज्य में ईंधन तेल का अलग-अलग रेट होता है।

ये भी पढ़े Gujarat Doctors Strike : मांगे पूरी ना होने के कारण गुजरात के डॉक्टर फिर से हड़ताल पर….

रिपोर्ट – तान्या अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.