इंतजार हुआ खत्म, आज जारी होगा महाराष्ट्र बोर्ड के 12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें ऑनलाइन चेक

0 93

मुंबई: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (Maharashtra Board) की 12वीं का परीक्षा परिणाम (12th Result) 25 मई को घोषित किया जाएगा। दोपहर 2 बजे छात्र अपना 12वीं का रिजल्ट ऑनलाइन चेक (Online Check) कर सकेंगे। बोर्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार, एचएससी परिणाम (मार्कशीट) 5 जून को कॉलेज में उपलब्ध होगी।महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा आयोजित कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं इस साल ऑफलाइन आयोजित की गई थी, अब स्टूडेंट्स और पैरेंट्स रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे। अंतत: इंतजार खत्म हुआ। छात्र परीक्षा परिणाम विभिन्न वेबसाइट्स mahresult.nic.in, https://hsc.mahresults.org.in, http://hscresult.mkc.।org पर देख सकते हैं।

अंक सत्यापन के लिए आवेदन 26 से
गुरुवार को परिणाम घोषित होने के बाद 26 मई से 5 जून तक छात्र अंक सत्यापन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जबकि छात्र 26 मई से 14 जून तक उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मार्कशीट पांच जून को कॉलेज में उपलब्ध होगी।

14,57,293 छात्र हुए परीक्षा में शामिल
रिजल्ट गुरुवार दोपहर 2 बजे के बाद बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध होगा। साथ ही 12वीं का रिजल्ट कई अन्य वेबसाइट्स पर भी उपलब्ध होगा। इस साल 12वीं की परीक्षा में 14,57,293 छात्र शामिल हुए थे।

फरवरी-मार्च 2023 हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट 12वीं परीक्षा उत्तर पत्रक उत्तर पुस्तिका के पुनर्मूल्यांकन के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पहले उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी लेना अनिवार्य है। छात्रों को फोटोकॉपी प्राप्त होने के दिन से पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया का पालन करते हुए निर्धारित प्रारूप में निर्धारित शुल्क का भुगतान करके संबंधित विभागीय बोर्ड को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जो छात्र उत्तर पुस्तिका का पुनर्मूल्यांकन करना चाहते हैं, उन्हें अधिक जानकारी के लिए संबंधित विभागीय बोर्ड से संपर्क करना होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.