ज्यादातर मरीजों में मिला कोरोना का XBB वेरिएंट, सरकार ने उठाये ये कदम

0 104

नई दिल्ली : दुनिया भर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भारत में भी केन्द्र सरकार हाई अलर्ट पर है। दरअसल देश में ओमिक्रॉन का एक नया वेरिएंट आ गया है, जिसका नाम XBB.1.5 है। इसके देश में 5 केस दर्ज किए जा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक देश में ओमिक्रॉन के 11 सब-वेरिएंट आ चुके हैं। विदेश से आने वालों में 24 दिसंबर से 3 जनवरी के बीच 19 हजार से ज्यादा लोगों का कोरोना टेस्ट हुआ। इनमें से 124 पॉजिटिव पाए गये। इनमें से 40 के जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट आई है। इनमें से 14 के सैंपल में XBB वेरिएंट पाया गया। आपको बता दें कि भारत में XBB वेरिएंट के 6 महीने से कम समय में 40 फीसदी से ज्यादा मामले आ चुके हैं। अमेरिका में इसी वेरिएंट ने तबाही मचाई है। लेकिन भारत को इससे ज्यादा खतरा नहीं है।

भारत में कोरोना के 63% मामले ओमिक्रॉन के हैं और फिलहाल कोरोना का XBB.1.5 वेरिएंट नई परेशानी बन रहा है। ये XBB का सब-वेरिएंट है जो BA.2.75 और BA.2.10.1 से मिलकर बना है। वैसे ये पिछले 6 महीने से भारत में है और बड़े पैमाने पर संक्रमण को कोई खबर नहीं है। इसी वजह से माना जा रहा है कि इस नए वेरिएंट से भारत में ज्यादा नुकसान का अंदेशा काफी कम है। फिलहाल भारत में कोरोना के कुल एक्टिव केस भी 3 हज़ार से कम ही हैं।

संक्रमण के बढ़ने की आशंका कम होने के बावजूद सरकार ढिलाई बरतने के मूड में नहीं है। केंद्र सरकार ने नोटिफिकेशन जारी करके मार्च 2023 तक ऑक्सीमीटर, ब्लड प्रेशर मापने की मशीन, नेबुलाइज़र, डिजिटल थर्मोमीटर और ग्लूकोमीटर के दाम ना बढ़ाने का फैसला किया है। इसके अलावा लिक्विड ऑक्सीजन के दाम भी नहीं बढ़ाए जाएंगे। इन सामानों के निर्माताओं के मुताबिक भारत में फिलहाल कोरोना को लेकर तैयारी पूरी है। भारत में दवाओं, मास्क आदि का भी स्टॉक पर्याप्त मात्रा में है। उदाहरण के लिए इस वक्त देश में 2.33 करोड़ एन 95 मास्क तैयार हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.