1 अक्टूबर से 28 फरवरी के बीच दिल्ली में बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी?

0 348

नई दिल्ली: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने वाहनों से होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए अक्टूबर से फरवरी तक मध्यम और भारी मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. यह आदेश सिर्फ कमर्शियल वाहनों पर लागू होगा। हालांकि, कच्ची सब्जियां, फल, अनाज, दूध और ऐसी आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले वाहनों को प्रवेश की अनुमति होगी।

एक अधिकारी के मुताबिक इस साल 1 अक्टूबर से 28 फरवरी तक वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी. उन्होंने कहा कि सर्दियों के महीनों में वाहनों के प्रदूषण के कारण हवा की गुणवत्ता बिगड़ती है। वहीं, सीएनजी और इलेक्ट्रिक ट्रकों के अलावा आवश्यक सामान ले जाने वाले डीजल से चलने वाले ट्रकों के प्रवेश पर कोई रोक नहीं होगी। निजी वाहनों पर भी कोई रोक नहीं रहेगी। इस फैसले की ट्रांसपोर्टरों और व्यापारियों ने आलोचना की है। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि इस फैसले का दिल्ली के कारोबार पर ऐसे समय में असर पड़ेगा, जब राजधानी में त्योहारी और शादियों के मौसम के कारण कारोबारी गतिविधियां तेज हो गई हैं।

उन्होंने कहा कि महासंघ केंद्र सरकार के हस्तक्षेप की मांग करेगा और दिल्ली सरकार के खिलाफ आंदोलन भी शुरू करेगा। इस पर फैसला लेने के लिए कैट अगले हफ्ते दिल्ली के व्यापार मंडल के नेताओं की बैठक बुला रही है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.