सर्दी-जुकाम में जहर का काम करती हैं ये चीजें, परहेज नहीं किया तो पड़ जाएंगे लेने के देने

0 96

नई दिल्ली. सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम और खांसी की परेशानी आम है. इन दिनों संक्रामक बीमारियों का खतरा भी काफी बढ़ गया है. ऐसे में अगर सर्दी-जुकाम को वक्त रहते सही नहीं किया गया तो परेशानी बड़ सकती है. कुछ चीजें सर्दी-जुकाम को बढ़ावा देती हैं. ऐसी चीजों को खाने की वजह से दवाइयों का सेवन करते हुए भी बीमारी जल्दी ठीक नहीं हो पाती है, इसलिए सर्दी-जुकाम होने पर इन चीजों को खाने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं कि सर्दी-जुकाम में कौन सी चीजों से परहेज करना चाहिए.

सर्दी होने पर इम्यूनिटी का मजबूत होना जरूरी है, लेकिन खट्टी चीजों को खाने की वजह से परेशानी बढ़ सकती है. सर्दी-जुकाम में नींबू और संतरे जैसी चीजों को खाने से बचना चाहिए, हालांकि आप सर्दियों के मौसम में पहले से नींबू या संतरे जैसी चीजों को खाकर इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं. सर्दी-जुकाम या फ्लू में खट्टी चीजें गला खराब भी कर सकती हैं.

डेयरी प्रॉडक्ट्स ऐसे हैं जिनके सेवन से सर्दी-जुकाम बढ़ सकता है. दही और छाछ जैसी चीजों की तासीर ठंडी होती है. ये चीजें सर्दी को बढ़ा सकती हैं. ऐसी ठंडी चीजों के खाने की वजह से जुकाम और खांसी का ठीक होना मुश्किल हो जाता है.

स्मोकिंग वैसे भी सेहत के लिए खतरनाक होती है, लेकिन सर्दी-जुकाम में इससे खासतौर से दूर रहना चाहिए. स्मोकिंग करने से इम्यूनिटी कमजोर होती है. ये फेफड़ों को भी कमजोर बना देती है, जिसकी वजह से शीत को दूर करना मुश्किल हो जाता है.

कई लोग सर्दी-जुकाम होने पर भी किसी तरह की चीजों को खाने से परहेज नहीं करते हैं, लेकिन ऐसी स्थिति में कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए. प्रोसेस्ड फूड सर्दी में नुकसान पहुंचाता है. इनमें मौजूद सोडियम और शुगर

सर्दी-जुकाम होने पर मीठी चीजों को खाने की वजह से सेहत को नुकसान हो सकता है. मीठी चीजों के सेवन से गले में सूजन और दर्द की परेशानी हो सकती है. मीठी चीजें सर्दी को बढ़ा देती हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.