इस देश ने डोनाल्ड ट्रंप को मारने की खाई कसम, तैयार कर रहा खतरनाक क्रूज मिसाइल, जानें क्यों लेना चाहता है बदला?

0 176

तेहरान: ईरान ने एक बार फिर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को याद दिलाया कि वह अपने शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या का बदला लेने के लिए अब भी पूरी तैयारी कर रहा है. एक ईरानी जनरल ने कासिम सुलेमानी की हत्या का बदला लेने की चेतावनी दी है. उसने कहा कि हमारे निशाने पर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अलावा उनके विदेश मंत्री रहे माइक पोम्पियो भी हैं. जनवरी 2020 में बगदाद हवाई अड्डे पर अमेरिकी ड्रोन हमले में इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के विदेशी अभियानों के प्रमुख कासिम सुलेमानी की मौत हुई थी. उनकी हत्या का बदला लेने के लिए तेहरान ने बार-बार कसम खाई है.

गार्ड्स एयरोस्पेस के यूनिट कमांडर जनरल अमीराली हाजीजादेह ने एक ईरानी टेलीविजन इंटरव्यू में कहा ‘हमें उम्मीद है कि हम ट्रम्प,पोम्पियो, मैकेंजी (पूर्व अमेरिकी जनरल) और सैन्य कमांडरों को मार सकते हैं, जिन्होंने सुलेमानी को मारने का आदेश दिया.’ अमेरिकी हितों को देखते हुए ट्रंप ने इराक में कई स्ट्राइक करवाए और दोष ईरान पर लगाया. कुछ दिनों बाद, ईरान ने इराक में एक अमेरिकी एयरबेस पर मिसाइल दागकर जवाबी कार्रवाई की, जिसमें अमेरिकी सैनिक थे. इस हमले में किसी की मौत नहीं हुई लेकिन वाशिंगटन ने कहा कि दर्जनों लोग दिमागी रूप से घायल हुए.

ट्रंप और पोम्पियो को मारने के लिए ईरान नई क्रूज मिसाइल को विकसित किया है. संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों ने ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम पर चिंता व्यक्त की है. टेलीविज़न पर अपनी टिप्पणी में, हाजीज़ादेह ने कहा कि ईरान ‘अब 2,000 किलोमीटर की दूरी पर अमेरिकी जहाजों को मारने में सक्षम है.’ ईरानी जनरल ने कहा, ‘हमने यूरोपीय लोगों के सम्मान के लिए 2,000 किलोमीटर की यह सीमा निर्धारित की है.

हाजीजादेह ने स्टेट टीवी को बताया, ‘1650 किमी की रेंज वाली हमारी क्रूज मिसाइल को इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के मिसाइल जखीरे में शामिल किया गया है.’ टेलीविजन चैनल ने ईरान की नई पावेह क्रूज मिसाइल की टेस्टिंग का फुटेज भी प्रसारित किया है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.