अयोध्या विधानसभा चुनाव में इस बार होगी काँटे की टक्कर

0 154

अयोध्या:- अयोध्या में इस बार बेहद दिलचस्प और कड़ी टक्कर से भरपूर होगा. अयोध्या विधानसभा का चुनाव बहुत समय से चर्चा चल रही था. की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या विधानसभा से चुनाव लड़ सकते है. लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने वर्त्तमान विधायक वेद प्रकाश गुप्ता को अपना प्रत्याशी बनाया है ! जबकि समाजवादी पार्टी ने पूर्व विधायक और पूर्व राज्यमंत्री रहे तेजनारायण पांडेय को टिकट दिया .

  • काँटे की टक्कर:-

यहाँ मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी के बीच ही है ! यदि जातिगत गणित की बात करे तो अयोध्या विधान सभा में सर्वाधिक ब्राह्मण वोटर है, जो की सत्तर हज़ार से ज्यादा है और यादवों के 40 हजार और मुस्लिम के लगभग 27 हजार वोट हैं, क्षत्रिय मतदाताओं की अनुमानित संख्या इस क्षेत्र में लगभग 28 हजार है,दलितों के 50 हजार मत हैं, 22,000 वैश्य, 22,000 कायस्थ और लगभग 30,000 अन्य पिछड़ा वर्ग के वोटर भी हैं। मोदीलहर में 2017 में अयोध्या में कुल 49.20 प्रतिशत वोट पड़े।

  • चुनाव इतिहास:-

2017 में भारतीय जनता पार्टी से वेद प्रकाश गुप्ता ने समाजवादी पार्टी के तेज नारायण पांडे उर्फ पवन पांडे को 50,440 वोटों के मार्जिन से हराया था। पर इस बार परिदृश्य अलग है समाजवादी पार्टी के तेज नारायण पांडे उर्फ पवन पांडेय मुख्य रूप से ब्राह्मण ,यादव और मुस्लिम वोटर दांव खेल रहे है ! जबक़ि भाजपा के वेद प्रकाश गुप्ता राम मंदिर निर्माण ,विभिन्न योजनाओ के लाभार्थी वोटर और क्षत्रिय , वैश्य ,कायस्थ और अन्य जातिगत समर्थक वोटर के सहारे अपनी नैया पार लगाने के कोशिश करेंगे !

  • संघर्ष:- 

व्यापारी वर्ग का एक तबका मार्ग चौड़ीकरण परियोजना में दुकानों के टूटने के शासन आदेश से नाराज़ चल रहा है ! ऐसे में सभी प्रत्याशी जी तोड़ मेहनत कर रहे कि सभी मतदाता उनके लिए वोट करे ! अब ये देखना दिलचस्प होगा की पारी किसके पाले में जाती है .

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.