चुनाव में व्यस्त रहेंगे TMC के नेता, INDIA गठबंधन की बैठक में नहीं होंगे शामिल

0 31

नई दिल्ली : तृणमूल कांग्रेस 1 जून 2024 को होने वाली इंडिया गठबंधन की बैठक में शामिल नहीं होगी. सूत्रों के मुताबिक TMC ने इसकी वजह भी बताई है. सामने आया है कि मीटिंग वाले दिन ही लोकसभा चुनाव के 7वें और अंतिम चरण का मतदान है, जिसको देखते हुए पार्टी के प्रमुख नेता व्यस्त रहेंगे. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक जून की दोपहर को इंडिया गठबंधन के घटक दलों के नेताओं की बैठक बुलाई है. टीएमसी के सूत्रों ने कहा कि बैठक वाले दिन पश्चिम बंगाल में 9 सीट पर मतदान होगा, जिनमें कोलकाता की 2 सीट (कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर) शामिल हैं, जो पार्टी के लिए महत्वपूर्ण हैं।

ममता बनर्जी 1 तारीख की इंडिया गठबंधन की बैठक में शामिल नहीं होंगी. उन्होंने कहा कि, पश्चिम बंगाल में चुनाव हैं. पंजाब में भी चुनाव हैं, UP, बिहार में भी चुनाव हैं.कभी-कभी मतदान खत्म होते-होते रात को 10 बज जाते हैं. एक तरफ़ तूफान है, एक तरफ रिलीफ का काम है और एक तरफ चुनाव है. मैं भले ही यहां रहूंगी, लेकिन दिल से मीटिंग में मौजूद रहूंगी।

सातवें चरण में पश्चिम बंगाल पर महत्वपूर्ण 9 सीटों पर चुनाव है. यह बंगाल में किसी भी अन्य दिन से अधिक जरूरी है. इसमें सभी कोलकाता और ग्रेटर कोलकाता की सीटें शामिल हैं. टीएमसी के लिए सबसे बड़ा चुनाव का दिन 7वां चरण है. तृणमूल कांग्रेस के सूत्रों ने कहा, राज्य में उस दिन जिन अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होना है, उनमें यादवपुर, दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर और डायमंड हार्बर शामिल हैं।

बता दें कि, इंडिया ब्लॉक ने 1 जून को सर्वदलीय बैठक बुलाई है. इसी दिन लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान होना है. लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम 4 जून को घोषित होंगे, उसके 4 दिन पहले इंडिया गठबंधन के सभी सहयोगी दलों को नई दिल्ली में आयोजित होने वाली बैठक में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है. इंडिया ब्लॉक की यह बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के तिहाड़ जेल में आत्मसमर्पण करने से एक दिन पहले बुलाई गई है।

बता दें कि केजरीवाल को दिल्ली शराब नीति से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सुप्रीम कोर्ट से 1 जून तक के लिए अंतरिम जमानत मिली है. सूत्रों ने बताया कि यह बैठक लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन के प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए उसके भविष्य के कदमों की समीक्षा और चर्चा के लिए बुलाई गई है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, दिल्ली के उनके समकक्ष अरविंद केजरीवाल, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव और अन्य सहित विपक्षी गठबंधन में शामिल सभी दलों के प्रमुखों को बैठक में आमंत्रित किया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.