आज है पूर्व भारतीय क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा का जन्मदिन, जानें उनके बारे में कुछ अहम बातें

0 37

नई दिल्ली: पूर्व भारतीय क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa Birthday) का आज यानी 11 नवंबर को जन्मदिन है। उनका जन्म आज ही के दिन 1985 में भारत के कर्नाटक (Karnataka) में कोडगु (Kodagu) में हुआ था। रॉबिन आज 37 साल के हो गए है। वह एक बल्लेबाज होने के साथ और विकेटकीपर भी है। वह घरेलू क्रिकेट में केरल के लिए खेला करते थे। रॉबिन वनडे और टी20 में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व भी कर चुके है। फ़िलहाल रॉबिन आईपीएल (IPL) में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते है।

रॉबिन उथप्पा का निजी जीवन
रॉबिन उथप्पा के पिता वेणु उथप्पा है, जो कि एक कोडवा हिंदू है। वेणु उथप्पा एक पूर्व हॉकी अंपायर है। जबकि रॉबिन की मां रोज़लीन एक मलयाली है। रॉबिन मार्च 2016 में अपनी लंबे समय से प्रेमिका शीला गौतम से शादी कर ली थी। रॉबिन ने अपनी शिक्षा श्री भगवान महावीर जैन कॉलेज से प्राप्त की थी।

2005 शुरू किया क्रिकेट खेलना
रॉबिन 2005 में चैलेंजर ट्रॉफी में भारत ए के खिलाफ भारत बी के लिए 66 रन बनाए। अगले वर्ष, उसी टूर्नामेंट में, रॉबिन ने उसी टीम के खिलाफ 93 गेंदों में 100 रन बनाकर मैच जिताया। इससे पहले यह एशिया कप जीतने वाली भारत की अंडर-19 टीम के सदस्य थे। एक बार एक विकेटकीपर और बल्लेबाज उनकी लिस्ट ए बल्लेबाजी औसत 40 के करीब और लगभग 90 की स्ट्राइक रेट ने उन्हें सीमित ओवरों के क्रिकेट विशेषज्ञ के रूप में माना था।

सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी
रॉबिन ने अप्रैल 2006 में भारत के अंग्रेजी दौरे के सातवें और अंतिम मैच में अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण किया। इन्होंने 86 रन बनाकर आउट होने से पहले एक सलामी बल्लेबाज के रूप में रन आउट हुए। यह एक सीमित ओवरों के मैच में किसी भारतीय पदार्पण खिलाड़ी के लिए सर्वोच्च स्कोर था। गेंदबाज को चार्ज करने की उनकी रणनीति के लिए उन्हें ‘द वॉकिंग असैसिन’ उपनाम दिया गया है। रॉबिन ने 2007 आईसीसी विश्व 20-20 में भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह 2014-15 के रणजी ट्रॉफी सीज़न को उस सीजन में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त किया और उस वर्ष आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी थे।

33 गेंदों में 47 रन बनाया
रॉबिन जनवरी 2007 में वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला के लिए एकदिवसीय टीम में वापस बुलाए गए थे। इन्होंने पहले दो मैचों में प्रदर्शन नहीं किया। यह तीसरे खेल में 70 और चौथे खेल में 28 रनों की तेज पारी खेला। नेटवेस्ट सीरीज 2007-2008 के छठे एकदिवसीय मैच में, उन्होंने 33 गेंदों में 47 रन बनाकर भारत को रोमांचक जीत दिलाया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.