Tuesday Remedies of Lord Hanuman: मंगलवार के दिन हनुमानजी को चढ़ाएं ये चीजें, दुख नहीं आएंगे पास

0 63

Tuesday Remedies of Lord Hanuman Ji: भगवान हनुमान जी की पूजा करने से सुख, शांति, स्वास्थ्य और लाभ मिलता है और यहां तक ​​कि नकारात्मक शक्तियां भी हनुमान जी के भक्तों को परेशान नहीं करती हैं। तो आइए जानते हैं मंगलवार के कुछ उपाय…

धर्मशास्त्रों में माना जाता है कि कलयुग में श्री रामभक्त हनुमानजी जो थोड़ी सी पूजा से प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों के कष्ट दूर कर देते हैं। हनुमान जी की पूजा करने से सुख, स्वास्थ्य और लाभ की प्राप्ति होती है और नकारात्मक शक्तियां भी हनुमान जी के भक्तों को परेशान नहीं कर पाती हैं। हनुमानजी की पसंदीदा पूजा सामग्री से जुड़े कुछ उपाय आपके जीवन से सभी तरह की परेशानियां दूर कर सकते हैं।

आटे का दीपक

अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं और कर्ज में डूबे हुए हैं तो आटे के चौमुखी दीपक में चमेली का तेल डालकर उसे बरगद के पत्ते पर रखें और जलाएं। ऐसे 5 पत्तों पर 5 दीपक रखकर हनुमानजी के मंदिर में रख दें। ऐसा कम से कम 11 मंगलवार तक करें। शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर हनुमानजी को आटे का दीपक चढ़ाने से भी शनि बाधा दूर होती है।

सिन्दूर चढ़ाएं

मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमानजी को घी में सिन्दूर मिलाकर अर्पित करने से भगवान श्री राम की कृपा प्राप्त होती है और आपके बिगड़े काम बन जाते हैं। मंगलवार का व्रत रखने और हनुमानजी की सिन्दूर से पूजा करने और हनुमान चालीसा का पाठ करने से मंगल दोष शांत होता है। कहा जाता है कि सिन्दूर के साथ चमेली का तेल भी चढ़ाना चाहिए। सिन्दूर लगाने से एकाग्रता बढ़ती है और आंखों की रोशनी भी बेहतर होती है। इससे सौभाग्य भी प्राप्त होता है। जो व्यक्ति शनिवार के दिन हनुमानजी को सिन्दूर चढ़ाता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

ध्वज दान

हनुमान मंदिर में ध्वज दान करने से हर मनोकामना पूरी होती है। किसी भी कार्य में सफलता या शत्रुओं पर विजय पाने के लिए हनुमानजी को लाल या केसरिया ध्वज चढ़ाया जाता है। ध्वज फहराने वाले व्यक्ति को सम्मान मिलता है और उसे हर काम में पदोन्नति मिलती है। राम नाम लिखा तिकोना झंडा भी धन संबंधी सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करता है।

तुलसी और मेथी के पत्तों की माला

हनुमानजी को ‘राम’ नाम अत्यंत प्रिय है। भगवान श्रीराम की पूजा करने से हनुमानजी बहुत प्रसन्न होते हैं। पीप के पत्ते पर चमेली के तेल और सिन्दूर से ‘राम’ नाम लिखें और हनुमानजी को अर्पित करें। इस काम को करने से आपको सभी प्रकार की समस्याओं से मुक्ति मिल जाएगी। धार्मिक मान्यता के अनुसार हनुमानजी को तुलसी की माला चढ़ाई जाती है। यह दर्द और पीड़ा को दूर करता है। मंगलवार के दिन बजरंगबली को तुलसी की माला चढ़ाने से व्यक्ति को आर्थिक लाभ होता है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.