Weather Update: दिल्ली-NCR में घना कोहरा, हिमाचल में बर्फबारी, कई जिलों में येलो अलर्ट

0 59

नई दिल्ली: दिल्ली, एनसीआर, उत्तर प्रदेश, नोएडा, हरियाणा में आज घना कोहरा देखने को मिल रहा है। घने धुंध को देखते हुए दिल्ली हवाईअड्डे पर यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है कि दिल्ली हवाईअड्डे पर लैंडिंग और टेक-ऑफ जारी रहेंगे लेकिन जो विमान कैट 3 से सुसज्जित नहीं हैं वे प्रभावित होंगे। यात्रियों से अनुरोध है कि वे इस संबंध में संबंधित एयरलाइंस से संपर्क करें।

दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड के कारण लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर पश्चिम राजस्थान, पूर्वी यूपी में भी इस तरह का घना कोहरा देखने को मिल रहा है. हिमालय की ऊंची पहाड़ियों पर जमकर बर्फबारी हो रही है. मंगलवार को यहां बारिश के साथ-साथ भारी बर्फबारी भी देखने को मिली. मौसम विभाग के मुताबिक 3 फरवरी तक बर्फबारी और बारिश जारी रहेगी. आने वाले दिनों में बारिश और बर्फबारी बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा है कि मौसम में यह बदलाव लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुआ है. मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले दिनों में लाहौल-स्पीति, किन्नौर, चंबा, कुल्लू और मंडी, सिरमौर, शिमला जिलों में बारिश और बर्फबारी बढ़ सकती है. सामने आई तस्वीरों में देखा जा सकता है कि इस समय लाहौल और स्पीति जिले में बर्फबारी हो रही है. इस बीच मौसम विभाग की ओर से हिमाचल प्रदेश में कई जगहों पर येलो अलर्ट घोषित किया गया है. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 48 घंटों में ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी की प्रबल संभावना है.

इसके साथ ही 31 जनवरी को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में छिटपुट ओले गिर सकते हैं. जबकि 31 जनवरी और 1 फरवरी को उत्तराखंड में छिटपुट ओलावृष्टि हो सकती है. बीती रात दिल्ली और हरियाणा में घनी धुंध की चादर देखने को मिली. यहां घने कोहरे के कारण दृश्यता काफी कम हो गई, जिससे वाहनों की आवाजाही में दिक्कत आ रही है।

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ठंडी हवाएं चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले 7 दिनों यानी 5 फरवरी तक अरुणाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की है. पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा में 31 जनवरी से 2 फरवरी के बीच बारिश होने की संभावना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.