“क्या आपने मेरे लिए एक नाम तय किया है,” WHO प्रमुख ने पूछा। पीएम ने कहा “तुलसीभाई”

0 451

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उनके अनुरोध पर WHO के महानिदेशक (WHO chief) टेड्रोस घेब्रेयसस को “गुजराती नाम” दिया। गांधीनगर में ग्लोबल आयुष इन्वेस्टमेंट एंड इनोवेशन समिट में WHO प्रमुख से पीएम मोदी ने कहा, “मुझे आपको तुलसीभाई कहकर बहुत मजा आ रहा है।”

भारतीयों की पीढ़ियों ने तुलसी के पौधे की पूजा की, पीएम मोदी ने समझाया।

WHO के महानिदेशक (WHO chief) टेड्रोस मेरे एक अच्छे दोस्त हैं। उन्होंने हमेशा मुझसे कहा कि भारतीय शिक्षकों ने मुझे पढ़ाया है और मैं उनकी वजह से यहां हूं। आज उन्होंने मुझसे कहा – ‘मैं एक पक्का गुजराती बन गया हूं। क्या आपने मेरे लिए एक नाम तय किया है? ‘ इसलिए मैं उन्हें तुलसीभाई कहूंगा। तुलसी एक ऐसा पौधा है जिसे आधुनिक पीढ़ियां भूल रही हैं। पीढ़ियों ने तुलसी की पूजा की है। आप शादी में भी तुलसी के पौधे का उपयोग कर सकते हैं। इसलिए अब आप हमारे साथ हैं।

पीएम गुजरात में तीन दिवसीय वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद बोल रहे थे। WHO के महानिदेशक के अलावा मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ भी मौजूद थे।

पीएम मोदी ने घोषणा की कि भारत जल्द ही उन विदेशी नागरिकों के लिए एक विशेष आयुष वीजा श्रेणी पेश करेगा जो पारंपरिक चिकित्सा के लिए देश आना चाहते हैं।

“जल्द ही, भारत उन विदेशी नागरिकों के लिए एक विशेष आयुष वीजा श्रेणी शुरू करने जा रहा है जो आयुष चिकित्सा का लाभ लेने के लिए भारत आना चाहते हैं,” उन्होंने सभा को बताया।

उन्होंने कहा कि आयुष के क्षेत्र में निवेश और नवाचार की असीम संभावनाएं हैं। प्रधान मंत्री ने कहा, “हम पहले से ही आयुष दवाओं, पूरक और सौंदर्य प्रसाधनों के उत्पादन में अभूतपूर्व उछाल देख रहे हैं।”

ये भी पढ़े: Rohit Shetty Web Series:अजय देवगन नहीं बल्कि ये हीरो दिखेंगे रोहित शेट्टी की नई सीरीज में।

 

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.