संकट में उद्धव सरकार, 30 जून को साबित करना होगा बहुमत

0 203

मुंबई: महाराष्ट्र में सियासी संकट गहराता जा रहा है. महाराष्ट्र में शिवसेना विधायकों के विद्रोह के कारण अल्पमत में आ गई उद्धव ठाकरे सरकार की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। इस बीच राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-कांग्रेस की सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी सरकार से 30 जून (गुरुवार) को बहुमत साबित करने को कहा है। मंगलवार देर रात राजभवन की ओर से महाराष्ट्र विधानमंडल सचिव को पत्र जारी किया गया। इसके तुरंत बाद, विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से मुलाकात की और उनसे एमवीए को बहुमत साबित करने का निर्देश देने का आग्रह किया।

राज्यपाल ने गुरुवार को महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है. राज्यपाल ने कहा, ‘मैंने सीएम को पत्र जारी कर 30.06.2020 को सदन में बहुमत साबित करने का आह्वान किया है। कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू होगी और शाम 5 बजे समाप्त होगी। गुरुवार को कार्यवाही की वीडियोग्राफी की जाएगी और इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा। इस बीच, ऐसे संकेत हैं कि शिवसेना मामले में तत्काल सुनवाई के लिए सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटा सकती है क्योंकि ऐसी अटकलें हैं कि ठाकरे दिन में बाद में होने वाली कैबिनेट बैठक में कुछ कठोर कदम उठा सकते हैं।

सूत्रों की माने तो बीजेपी और शिंदे गुट के बीच सरकार गठन का फॉर्मूला तय हो गया है. आंकड़ों को देखते हुए माना जा रहा है कि सीएम ठाकरे बहुमत साबित नहीं कर पाएंगे। बीजेपी ने सभी विधायकों को 29 जून तक मुंबई पहुंचने को कहा है. बागी धड़े के विधायक भी गुरुवार तक मुंबई लौट सकते हैं. इससे पहले मंगलवार को दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ देवेंद्र फडणवीस की बैठक के दौरान वरिष्ठ अधिवक्ता महेश जेठमलानी भी मौजूद थे। भाजपा शिंदे गुट के समर्थन से सरकार गठन से जुड़े सभी कानूनी पहलुओं पर जेठमलानी से राय ले रही है।

महाराष्ट्र की नई सरकार में फडणवीस को मुख्यमंत्री और एकनाथ शिंदे को उपमुख्यमंत्री बनाने पर सहमति बनी है. इसके अलावा शिंदे गुट को 8 कैबिनेट और 5 राज्य मंत्री मिल सकते हैं। जबकि बीजेपी के पास मुख्यमंत्री समेत 29 मंत्री होंगे. शिंदे गुट में 9 मंत्री हैं। नई सरकार में ये सभी पद यथावत रहेंगे। अन्य विधायक भी बन सकते हैं मंत्री

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.