Health Tips: बरसात के मौसम में भी रखें सेहत का ख्याल, इन चीजों को खाने से करें परहेज

0 348

नई दिल्ली: बारिश का मौसम आने वाला है. कई महीनों से पड़ रही भीषण गर्मी की तपिश भी जल्द ही खत्म हो जाएगी। ऐसे में बारिश की बूंदाबांदी के साथ ही खाने की इच्छा भी बढ़ जाती है. लेकिन बरसात के मौसम में खान-पान के साथ सावधानी बरतना भी बेहद जरूरी है। क्योंकि बारिश के साथ कई तरह के बैक्टीरिया भी अपनी सक्रियता बढ़ाते हैं। इसके साथ ही मौसम की नमी पाचन तंत्र को कमजोर कर देती है। इसलिए बरसात के मौसम में कुछ भी गलत खाना सेहत पर भारी पड़ सकता है और आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। तो इस मौसम में आपके खाने के लिए क्या सही है और क्या नहीं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

बरसात के मौसम में क्या करें
बरसात के मौसम में बूंदा बांदी के बीच चाय पीना बहुत ही सुखद लगता है। ऐसे में हमेशा हर्बल टी का ही सेवन करें। ग्रीन-टी या अदरक-नींबू ब्लैक टी आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगी। इससे आप चाय का स्वाद भी चखेंगे और आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहेगा। जिससे आपका शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम होगा।

भोजन करते समय हमेशा सावधान रहें। सुपाच्य भोजन ही करें। जिससे पेट की समस्या नहीं होगी।

बरसात के मौसम में नमी के कारण लोग पानी नहीं पीते हैं। यह कतई उचित नहीं है। शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए खूब पानी पिएं।

मौसमी सब्जियां खाएं। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि बरसात के मौसम में आने वाली सब्जियों में कीड़े हों। इसलिए सब्जियों को साफ करने और धोने के बाद अच्छी तरह से पकाएं। कच्ची सब्जियों का सेवन कम करें। नहीं तो पेट में इंफेक्शन हो सकता है।

बरसात के मौसम में मीठे खाने की चाहत भी बढ़ जाती है। लेकिन संयम बरतें क्योंकि इससे शरीर में सूजन बढ़ेगी। साथ ही यह बैक्टीरिया को भी बढ़ावा देता है।

भोजन के साथ दही, छाछ आदि का सेवन करें। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।

यह भी पढ़ें..उप्र सरकार ने बुलडोजर कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट में दायर की…

बरसात के मौसम में क्या ना करें
बरसात के मौसम में सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि बाहर का पानी बिल्कुल न पिएं। बाहर जाते समय पीने का पानी घर से ही लेकर जाएं।

बरसात के मौसम में बाहर तली हुई चीजों की महक आपको आकर्षित करती है, लेकिन खुद पर नियंत्रण रखें और तले और भारी व्यंजन खाने से बचें। नहीं तो आपको ब्लोटिंग, गैस, एसिडिटी आदि की समस्या हो सकती है।

शीतल पेय न पिएं क्योंकि ये पहले से ही कमजोर पाचन की कठिनाइयों को बढ़ाने का काम करते हैं।

बरसात के मौसम में मौसमी सब्जियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं, लेकिन इस मौसम में पत्तेदार सब्जियों से परहेज करना चाहिए। क्योंकि पत्तेदार सब्जियों पर नमी की वजह से कीड़े लग जाते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं।

बरसात के मौसम में समुद्री भोजन के सेवन से भी बचना चाहिए।

फलों का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन बाजार में मिलने वाले जूस का सेवन न करें। क्योंकि फलों को दूषित होने से बहुत पहले ही काट कर रखना है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.