UGC NET 2023 registration: यूजीसी नेट दिसंबर के लिए आवेदन 17 जनवरी तक, एग्जाम 21 फरवरी से

0 131

नई दिल्ली: यूजीसी नेट परीक्षा की तैयारी में जुटे लाखों उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाने वाली विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के दिसंबर 2022 सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर अप्लाई कर सकते हैं। इससे पहले, यूजीसी के अध्यक्ष एम.जगदीश कुमार ने यूजीसी नेट दिसंबर 2022 सेशन के लिए शेड्यूल की जानकारी साझा करते हुए कहा था कि परीक्षा के लिए आवदेन आज यानि वीरवार, 29 दिसंबर से किए जा सकते हैं और उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन 17 जनवरी 2023 की शाम 5 बजे तक सबमिट कर सकेंगे।

यूजीसी अध्यक्ष ने इसके साथ ही यूजीसी नेट दिसंबर 2022 सत्र के लिए परीक्षा की तारीखों का भी ऐलान कर दिया। अपडेट के मुताबिक दिसंबर 2022 सत्र की परीक्षा का आयोजन 21 फरवरी से 10 मार्च 2023 तक किया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को यूजीसी नेट के आयोजन की जिम्मेदारी दी गई है। यूजीसी नेट परीक्षा विश्वविद्यालयों एवं डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती और इन संस्थानों में शोध (जेआरएफ) के लिए पात्रता निर्धारित करने हेतु किया जाता है। बता दें कि यूजीसी नेट का आयोजन 83 विषयों के लिए किया जाता है और परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाती है।

ऐसे में जो उम्मीदवार यूजीसी नेट परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं वे एनटीए द्वारा इस परीक्षा के लिए बनाए गए पोर्टल, ugcnet.nta.nic.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले लिंक के माध्यम से ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले पंजीरण करना होगा और फिर आवंटित अप्लीकेशन नंबर व जन्म-तिथि के विवरणों के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 1100 रुपये का शुल्क भरना होगा। अनारक्षित श्रेणी के ईडब्ल्यूएस और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए शुल्क 550 रुपये है, जबकि एससी, एसटी व दिव्यांग उम्मीदवारों के साथ-साथ थर्ड जेंडर के लिए शुल्क 275 रुपये है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.