UP ELECTION LIVE UPDATES : बीजेपी की ऐतिहासिक जीत , पजांब में आप आगे

1 203

UP ELECTION LIVE UPDATES :

2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सुर में सुर मिलाते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में सत्ता बरकरार रखने के लिए पूरी तरह से तैयार है, जबकि मणिपुर और गोवा में उसने अच्छी बढ़त बना ली है। इस बीच, अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब में अपना परचम लहराने के लिए पूरी तरह से तैयार है …

Also Read:-BABY KEJRIWAL : बेबी केजरीवाल आप कार्यालय में जश्न मनाने के लिए लौटे , पार्टी पंजाब में जीत के कगार पर

यह एक्जिट पोल के परिणामों के अनुरूप है, जिसने उत्तर प्रदेश और मणिपुर में भाजपा की जीत का अनुमान लगाया था, और पंजाब में आप के शानदार प्रदर्शन किया है ।

उत्तर प्रदेश

भगवा पार्टी उत्तर प्रदेश में सत्ता बनाए रखने के लिए पूरी तरह से तैयार है क्योंकि उसने भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) के आधिकारिक रुझानों के अनुसार राज्य में 403 सदस्यीय विधानसभा में लगभग 250 सीटों पर बढ़त बना ली है। इस बीच, अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी (एसपी) ने अपने 2017 के टैली से सुधार किया है, लेकिन केवल 108 सीटों पर बढ़त के साथ दूसरे स्थान पर है।

Also Read:-AAP PUNJAB : अरविंद केजरीवाल ने जीत के लिए लोगों को बधाई दी , सबको पछाड़ आप सबसे आगे

ऐसा लगता है कि कांग्रेस में अंतर-संघर्ष ने पंजाब में इसे बुरी तरह से प्रभावित किया है क्योंकि पार्टी केवल 18 सीटों पर सिमट गई है। दूसरी ओर, अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब में ऐतिहासिक जीत के लिए तैयार है और ईसीआई के आधिकारिक रुझानों के अनुसार, 89 सीटों पर आगे चल रही है।

पंजाब

पंजाब में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी सहित सभी हैवीवेट उम्मीदवार पीछे चल रहे हैं। रुझानों के अनुसार, चान्नी चामकुर साहिब और भदौर दोनों सीटों पर पीछे चल रही थी। पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, कैप्टन अमरिंदर सिंह और राजिंदर कौर भट्टल भी पीछे चल रहे थे। एसएडी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल भी जलालाबाद सीट पर पीछे थे।

उत्तर प्रदेश की तरह, सत्तारूढ़ भाजपा उत्तराखंड में सत्ता बनाए रखने के लिए तैयार है, 2000 में अपने गठन के बाद से पहाड़ी राज्य में लगातार दो बार जीतने वाली केवल दूसरी पार्टी बन गई है। चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार, भाजपा 42 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस 24 सीटों पर आगे है।

उत्तराखंड:-

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हालांकि खटीमा में कांग्रेस के भुवन चंद्र कापड़ी से 954 वोटों से पीछे चल रहे थे। अपनी-अपनी सीटों पर पीछे चल रहे प्रमुख उम्मीदवारों में कांग्रेस के दिग्गज नेता हरीश रावत शामिल हैं, जो लालकुआं में भाजपा के मोहन सिंह बिष्ट से 7,085 वोटों से पीछे थे और भाजपा के सुबोध उनियाल जो नरेंद्र नगर में कांग्रेस के ओम गोपाल रावत से 1,544 वोटों से पीछे चल रहे थे।

मणिपुर –

मणिपुर में मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह और भारतीय जनता पार्टी सत्ता में बने रहने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार पार्टी 21 सीटों पर आगे चल रही है। दूसरी ओर, कांग्रेस एक दूसरे स्थान पर है और केवल तीन सीटों पर आगे है।

गोवा –

एक्जिट पोल के अनुमानों के अनुसार भाजपा 19 सीटों पर आगे चल रही है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार भगवा पार्टी ने राज्य में सरकार गठन के लिए दावा पेश करने के लिए आज गोवा के राज्यपाल पीएस श्रीधरन पिल्लई से मिलने का भी फैसला किया है।
सीएम प्रमोद सावंत संक्वेलिम निर्वाचन क्षेत्र में आगे चल रहे थे, जबकि स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे, जो सीएम पद के लिए एक प्रमुख दावेदार थे, वाल्पोई निर्वाचन क्षेत्र में आगे चल रहे थे।

UP ELECTION LIVE UPDATES

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.