Ukraine-Russia War updates:यूक्रेन से भारत आने वाले यूपी के निवासियों को सरकारी खर्च पर उनके घर तक पहुंचाएगी योगी सरकार

1 313

Uttar Pradesh :Ukraine-Russia War updates केन्द्र सरकार के विदेश मंत्रालय के प्रयास से यूक्रेन में फंसे भारत के लोगों को स्वदेश लाया जा रहा है। कीव में भारतीय दूतावास के साथ विदेश मंत्रालय बराबर संपर्क में है। भारत आने वाले उत्तर प्रदेश के सभी निवासियों को नई दिल्ली से उनके घर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश सरकार ने ले ली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर राजस्व विभाग इन सभी को उनके निवास तक पहुंचाएगा।उत्तर प्रदेश सरकार ने यूक्रेन से उत्तर प्रदेश के निवासियों के आगमन पर उन सभी को उनके घर तक पहुंचाने की व्यवस्था कर ली है।

इसके लिए नई दिल्ली में उत्तर प्रदेश के स्थानिक आयुक्त को नई दिल्ली के एयरपोर्ट पर यूक्रेन से वापस आने वाले प्रदेश के नागरिकों की सुविधा के लिए काउंटर स्थापित करने का निर्देश भी दिया गया है। यहां पर वापसी करने वाले उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराया गया है, जिससे कि वह लोग नई दिल्ली में स्थानिक आयुक्त के स्टाफ से संपर्क कर केन्द्र सरकार व अन्य समस्त संबंधित से समन्वय स्थापित करते हुए आवश्यक सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।

Ukraine-Russia War updates

Also Read : UKRAIN -RUSSIA WAR : यूक्रेन से भारतीयों को लेकर एयर इंडिया के विमान को निकाला गया

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश के स्थानिक आयुक्त को निर्देशित किया गया है कि वह यूक्रेन से वापस आने वाले प्रदेश के नागरिकों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट पर काउंटर स्थापित करें तथा केंद्र सरकार व अन्य समस्त संबंधित से समन्वय स्थापित करते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं।

Also Read : Russia-Ukraine War : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत ने क्यों नहीं किया Russia का विरोध? जाने वजह

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूक्रेन में उत्पन्न आपातकालीन परिस्थितियों के दृष्टिगत प्रदेश के सभी विद्यार्थी या अन्य नागरिक तक सहायता पहुंचाने के लिए विदेश मंत्रालय, भारत सरकार एवं भारतीय दूतावास, कीव से समन्वय के राहत आयुक्त एवं सचिव, राजस्व विभाग रणवीर प्रसाद को नोडल अधिकारी नामित किया है।

 

इसके साथ ही इस आपदा में फंसे लोगों के लिए लखनऊ में राज्य कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। सातों दिन 24 घंटे काम करने वाले इस हेल्पलाइन का टोल फ्री नंबर (0522) 1070 तथा मोबाइल नंबर 9454441081 और ई मेल आईडी rahat@nic.in है।

 

 

रिर्पोट शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.