यूपी विधान परिषद चुनाव: डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य समेत 13 विधान परिषद प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

0 350

लखनऊ: राज्यसभा के बाद अब यूपी में विधान परिषद के लिए सभी 13 उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया है। जिसमें 13 सीटों के लिए बीजेपी के 9 और समाजवादी पार्टी के 4 उम्मीदवारों ने नामांकन किया था।

हालांकि, 13 सीटों पर होने वाले चुनाव में कोई अतिरिक्त उम्मीदवार नहीं होने के कारण इन सभी उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचित होना तय था। इससे पहले 11 जून को नामांकन पत्रों की जांच और 13 जून को नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि के कारण यह औपचारिकता थी कि आज 13 जून को दोपहर 3 बजे के बाद इसकी घोषणा की जाए।

आपको बता दें कि यूपी में विधान परिषद की 13 सीटें खाली थीं। इसमें बीजेपी ने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और अन्य 6 मंत्रियों को योगी सरकार में नामित किया था। भूपेंद्र चौधरी और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का कार्यकाल 6 जुलाई तक था, जबकि 5 ऐसे मंत्री थे जिन्हें पहले मंत्री बनाया गया था, लेकिन वे किसी सदन के सदस्य नहीं थे।

इसमें 9 जून को नामांकन दाखिल करने वाले जेपीएस राठौड़, दानिश आजाद अंसारी, जसवंत सैनी, दयाशंकर मिश्रा दयालू शामिल थे। एक अन्य मंत्री नरेंद्र कश्यप के कोरोना संक्रमित होने के कारण उनके प्रस्तावक ने उनका नामांकन दाखिल किया था। इसके अलावा दो कार्यकर्ता मुकेश शर्मा और बनवारी लाल दोहरा को प्रत्याशी बनाया गया है।

दूसरी ओर, समाजवादी पार्टी ने स्वामी प्रसाद मौर्य, मुकुल यादव, जसमीर अंसारी और शाहनवाज खान को मैदान में उतारा था। उम्मीदवार तय करने को लेकर सपा गठबंधन में खुली नाराजगी थी। अखिलेश यादव ने स्वामी प्रसाद मौर्य, सोबरन सिंह यादव के बेटे मुकुल यादव को मैदान में उतारा था, जिन्होंने अखिलेश, जसमीर अंसारी और शाहनवाज खान के लिए करहल सीट छोड़ी थी। इसके लिए सपा गठबंधन के अन्य दलों की नाराजगी की चर्चा थी, जबकि सहयोगी महान दल के केशव देव मौर्य ने इसका खुलकर विरोध किया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.