UPPCS Exam 2022: यूपी पीसीएस भर्ती के इंटरव्यू पैनल में हुआ बदलाव, अब इन क्षेत्रों के विशेषज्ञ भी होंगे बोर्ड में शामिल

0 183

यूपी पीसीएस इंटरव्यू बोर्ड में बदलाव: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीसीएस) ने यूपी पीसीएस परीक्षा 2022 के इंटरव्यू पैनल में कुछ बदलाव किए हैं. उम्मीदवारों को लगातार मिल रही शिकायतों पर काम करते हुए इस प्रक्रिया को और पारदर्शी बनाने के लिए यह फैसला लिया गया है. आपको बता दें कि पहले इंटरव्यू पैनल में केवल विषय विशेषज्ञ और बड़े संस्थानों आदि के प्रोफेसर थे। हालांकि, इस नए बदलाव के बाद अब विश्वविद्यालयों के कुलपति, पूर्व न्यायाधीश, सेना में ब्रिगेडियर से ऊपर के अधिकारी, वरिष्ठ वैज्ञानिक, केंद्र सरकार में क्लास वन के अधिकारियों को भी इंटरव्यू बोर्ड में शामिल किया जाएगा।

पहले केवल ये विशेषज्ञ थे –

पहले इंटरव्यू पैनल में सिर्फ विषय विशेषज्ञ, बड़े संस्थानों के प्रोफेसर, आईएएस, आईपीएस को ही विशेषज्ञ के तौर पर शामिल किया गया था। हालांकि, नए बदलावों के तहत अब कई और विशेषज्ञों को भी पैनल में शामिल किया गया है। इनमें सेवानिवृत्त जज, ब्रिगेडियर, वैज्ञानिक आदि शामिल हैं।

पीसीएस जे में जज पहले ही आ चुके हैं-

बता दें कि पीसीएस जे परीक्षा के लिए जो इंटरव्यू आयोजित किए जाते हैं उनमें हाई कोर्ट के कार्यकारी जजों को पहले ही बुलाया जाता है. दरअसल, पीसीएस परीक्षा को लेकर बोर्ड को कई अभ्यर्थियों से शिकायतें मिल रही थीं, जिसके बाद यह बदलाव किया गया है।

इससे परीक्षा पारदर्शी होगी-

साक्षात्कार पैनल में अन्य विशेषज्ञों को शामिल करने से उम्मीदवारों की शिकायतों का समाधान होगा, जबकि साक्षात्कार की प्रक्रिया भी अधिक पारदर्शी होगी। आपको बता दें कि इस बार यूपी पीसीएस प्री परीक्षा 12 जून को 28 जिलों में आयोजित की गई थी. 250 रिक्त पदों को भरने के लिए यह परीक्षा आयोजित की जा रही है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.