नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने आमजन के लिए राज्यव्यापी टोल-फ्री टेलिफोन सेवा 1533 का किया शुभारंभ

0 288

लखनऊ: अब नगरों की किसी समस्या के लिए फोन उठाइए और 1533 मिलाइए। नाली हो या पानी जाम की समस्या या गंदगी का अंबार अथवा अन्य समस्या, इसकी शिकायत करते ही त्वरित निदान की शासन की तरफ से कोशिश की जाएगी। यह टोल फ्री 1533 नम्बर की सेवा बुधवार को नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने की। अभी यह सेवा महानगरों के लिए ही है, आगे इसका विस्तार नगर व नगर पंचायतों तक हो जाएगा।

इस दौरान उन्होंने सहारनपुर, मेरठ, लखनऊ, वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर, मुरादाबाद, एवं गाजियाबाद के नगर आयुक्तों एवं मेयर से इस सेवा के ट्रॉयल के लिए बात की और सेवा के सुचारू संचालन हेतु निर्देशित भी किया। उन्होंने सभी नगर निगमों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि बीएसएनएल की कोई समस्या हो, तो उसे एक-दो घण्टे में ठीक कराकर 1533 सेवा को 24×7 चालू करें। उन्होंने कहा कि इसके लिए डेडिकेटेड टीम लगायी जाये, जिससे कि यह महिलाओं की 1090 एवं बिजली की 1912 हेल्पलाइन की तरह कार्य करे। उन्होंने इस अवसर पर मौजूद जीओ, एयरटेल एवं बीएसएनएल के अधिकारियों को भी इस व्यवस्था के शीघ्र संचालन के लिए धन्यवाद दिया।

एके शर्मा ने बताया कि प्रदेश के नगर निकायों में डेडिकेटेड कमांड कन्ट्रोल सेन्टर के अर्न्तगत नगर विकास विभाग की योजनाओं, जन शिकायतों, विभागीय मुद्दे, विभागीय परियोजनाओं एवं कार्यक्रमों की सक्षम, कड़ी एवं चुस्त निगरानी किये जाने के उद्देश्य से 1533 टोल फ्री की सेवायें शुरू की जा रही हैं। इसके साथ डीसीसीसी एक बहुविधिक मंच बन रहा है, जिसमें आईसीटी द्वारा विडियो कॉन्फ्रेसिंग के साथ चार अंकों वाले सरल एवं आसान टोल-फ्री टेलीफोन नम्बर के जरिये टेली कॉन्फ्रेन्सिग जनता के लिए उपलब्ध रहेगा।

उन्होंने यह भी बताया कि अभी यह व्यवस्था सभी नगर निगमों में निगम स्तर पर तथा सभी जिलों में जिले स्तर पर बीएसएनएल की सहयोग से हेल्पलाइन की व्यवस्था की गई है। बाद में इसे सभी नगर पालिका परिषदों एवं नगर पंचायत स्तर तक लागू किया जायेगा। इस व्यवस्था के तहत कहीं से भी कॉल करने पर सम्बन्धित जनपद की समस्त शिकायतें उसी जनपद में पंजीकृत होगी। कॉल यदि वहां नहीं उठती है तो वह कॉल लखनऊ स्थित निदेशक स्थानीय निकाय के कार्यालय पर डेडिकेटेड कमाण्ड कन्ट्रोल सेन्टर पर स्वतः पंजीकृत हो जायेगी और पंजीकृत कॉल के बारे में जानकारी भी प्राप्त की जायेगी तथा संबंधित निकायों से भी इसके बारे में जानकारी ली जायेगी। इस प्रकार नगर निकायों की जवाबदेही सुनिश्चित होती रहेगी।

राज्यव्यापी टोल-फ्री नम्बर, सिर्फ 04 अंक- आसानी से याद रहेंगे, नम्बर मिलाना निःशुल्क है। कोई शुल्क देय नहीं। प्रदेश के हर कोने से टोल-फ्री नम्बर 1533 पर जुड़ना ‘सम्भव’, प्रातः 05 बजे से रात्रि 09 बजे तक समस्या व शिकायत दर्ज कर सकते हैं। समयबद्ध, त्वरित एवं गुणवत्तापरक निस्तारण होगा।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.