चारधाम यात्रा में बढ़ती भीड़ को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने उठाया यह बड़ा कदम

0 393

देहरादून : उत्तराखंड में चल रहे केदारनाथ-बद्रीनाथ सहित चारधाम दर्शन के लिए बुकिंग 3 जून तक पूरी हो चुकी है और 3 जून से पहले किसी भी धाम में पंजीकरण की अनुमति नहीं होगी. अभी पूरी तरह से रोक दिया गया है। राज्य सरकार ने कहा कि यात्रा के इच्छुक लोग आगे की बुकिंग के लिए पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर स्लॉट की जांच कर सकते हैं। राज्य में चारधाम यात्रा के लिए बढ़ती भीड़ को देखते हुए अब लोगों ने अपनी बुकिंग कैंसिल करनी शुरू कर दी है.

वही राज्य सरकार का कहना है कि हरी झंडी देखने के बाद ही लोग उस तारीख के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और फर्जी रजिस्ट्रेशन के सहारे यात्रा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. राज्य सरकार की ओर से पुलिस को सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है और लोगों से अपील की गई है कि वे पर्यटन विभाग की वेबसाइट और ऐप के माध्यम से चारधाम के लिए पंजीकरण कराएं. सरकार का कहना है कि इसके अलावा किसी अन्य पोर्टल से रजिस्ट्रेशन नहीं किया जा सकता है। राज्य के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा कि चारधाम यात्रा के कारण कुछ तीर्थयात्रियों के फर्जी पंजीकरण के साथ आने की खबरें हैं और सरकार ने पुलिस से ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है.

राज्य पर्यटन सचिव ने कहा कि साइबर केप व अन्य माध्यम से पंजीकरण कराने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने राज्य के चारधाम आने वाले लोगों से कहा कि वे पर्यटन विभाग की वेबसाइट और मोबाइल एप के जरिए अपना पंजीकरण कराएं. उन्होंने कहा कि अब तक फर्जी पंजीकरण के करीब 80 मामले पुलिस के सामने आ चुके हैं और इन लोगों से भी पूछताछ की जा रही है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.