ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों में बदलाव! सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

0 292

नई दिल्ली: वाहन चालकों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. सरकार आपको बहुत अच्छी सुविधा दे रही है। अब आपको किसी बड़ी समस्या से निजात मिल जाएगी। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब आपको क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों को काफी सरल किया है। ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में सरकार द्वारा किए गए बदलाव के मुताबिक अब आपको डीएल के लिए आरटीओ के पास जाकर कोई ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इन नियमों को अधिसूचित किया है, ये नियम भी लागू हो गए हैं। इतना ही नहीं जिनके ड्राइविंग लाइसेंस आरटीओ की वेटिंग लिस्ट में पड़े हैं, उन्हें भी इससे राहत मिलेगी।

वही मंत्रालय की ओर से दी गई खबर के मुताबिक अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ में टेस्ट का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. आप किसी भी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं। उन्हें ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल से ट्रेनिंग लेनी होगी और वहां टेस्ट पास करना होगा, आवेदकों को स्कूल की ओर से एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा. इस प्रमाण पत्र के आधार पर आवेदक का ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाएगा।

जानिए नए नियम:-
प्रशिक्षण केंद्रों को लेकर सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की ओर से कुछ दिशा-निर्देश और शर्तें भी हैं। जिसमें प्रशिक्षण केंद्रों के क्षेत्र से लेकर प्रशिक्षक की शिक्षा तक। आइए इसे समझते हैं।

– दुपहिया, तिपहिया और हल्के मोटर वाहनों के प्रशिक्षण केंद्रों में कम से कम एक एकड़ जमीन होनी चाहिए
मध्यम और भारी यात्री माल वाहनों या ट्रेलरों के लिए केंद्रों के लिए दो एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी।
ट्रेनर कम से कम 12वीं पास होना चाहिए और कम से कम पांच साल का ड्राइविंग अनुभव होना चाहिए, उसे ट्रैफिक नियमों का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।
मंत्रालय ने एक शिक्षण पाठ्यक्रम भी तय किया है। इसके तहत हल्के मोटर वाहन चलाने के लिए पाठ्यक्रम की अवधि अधिकतम 4 सप्ताह होगी जो 29 घंटे तक चलेगी।
ड्राइविंग सेंटर्स के सिलेबस को 2 भागों में बांटा जाएगा। सिद्धांत और व्यावहारिक।
– लोगों को बुनियादी सड़कों, ग्रामीण सड़कों, राजमार्गों, शहर की सड़कों, रिवर्सिंग और पार्किंग, चढ़ाई और डाउनहिल ड्राइविंग आदि पर वाहन चलाना सीखने में 21 घंटे खर्च करने पड़ते हैं।
सिद्धांत भाग पूरे पाठ्यक्रम के 8 घंटे को कवर करेगा, इसमें सड़क शिष्टाचार, रोड रेज, यातायात शिक्षा, दुर्घटनाओं के कारणों को समझना, प्राथमिक चिकित्सा और ड्राइविंग ईंधन दक्षता को समझना शामिल होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.