Vande Bharat Train: कर्नाटक के लोगों की बल्ले-बल्ले, मिलने जा रही एक और वंदे भारत; ट्रायल शुरू

0 123

मंगलुरु/मडगांव: दक्षिणी राज्य कर्नाटक को एक और वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है। मंगलुरु से मडगांव बीच चलने वाली यह सेमी हाई-स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी। मंगलुरु मध्य रेलवे स्टेशन से मंगलवार को इसका ट्रायल ऑपरेशन शुरू हुआ। यह ट्रेन मंगलुरु मध्य से सुबह 8:30 बजे रवाना हुई, जो दोपहर 1:15 बजे मडगांव पहुंची। वापसी में यह दोपहर एक बजकर 45 मिनट पर मडगांव से रवाना होगी और शाम साढ़े छह बजे मंगलुरु पहुंचेगी। ट्रेन उडुपी और करवार स्टेशनों पर रुकेगी। माना जा रहा है कि ट्रायल के बाद इसके चलने का समय यही हो सकता है मगर इसे लेकर रेलवे के आधिकारिक बयान का इंतजार है।

आज जब मंगलुरु-मडगांव सेमी हाई-स्पीड वंदे भारत को ट्रायल के लिए हरी झंडी दिखाई गई तब दक्षिण कन्नड़ से सांसद नलिन कुमार कटील, स्थानीय धायक और रेलवे अधिकारी मौजूद रहे। राज्य को नई वंदे भारत ट्रेन मिलने को लेकर रेलवे अधिकारियों और जनता में काफी उत्साह नजर आया। यह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 30 दिसंबर से लगातार फर्राटा भरना शुरू कर देगी। रेलवे सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को दूसरे राज्यों में 6 वंदे भारत ट्रेन के साथ इस नई ट्रेन का उद्घाटन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में आधिकारिक घोषणा की प्रतीक्षा है।

वंदे भारत के बाद अमृत भारत ट्रेन की सौगात
गौरतलब है कि वंदे भारत के बाद अब अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन भी पटरियों पर दौड़ने वाली है। पीएम मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के पहले एक साथ 2 अमृत भारत को हरी झंडी दिखाएंगे। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सोमवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर अमृत भारत ट्रेन रैक का निरीक्षण करने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने अमृत भारत ट्रेनों में इस्तेमाल की गई आधुनिक तकनीक को काफी सराहा। उन्होंने कहा कि अमृत भारत ट्रेन में पुश-पुल तकनीक लगी है। पहली ट्रेन यूपी के अयोध्या से बिहार के दरभंगा तक और दूसरी बेंगलुरु से मालदा के बीच दौड़ेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.