Vande Bharat:देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन ‘वंदे भारत’, 6 सितंबर तक ट्रायल के बाद यात्रियों को मिलेगी सुविधा

0 234

Vande Bharat: देश की पहली सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन बुधवार दोपहर 3.40 बजे कोटा पहुंची। कोटा रेल मंडल में इस ट्रेन का ट्रायल गुरुवार से शुरू होगा। कोटा-नागदा सेक्शन में ट्रेन का ट्रायल 6 सितंबर तक होगा हालांकि सफल रहने पर ट्रेन का ट्रायल पहले भी समाप्त किया जा सकता है। ट्रायल के दौरान ट्रेन को 115 किमी/ घंटा की रफ्तार से चलाया जाएगा और फिर धीरे-धीरे इसकी स्पीड को बढ़ाकर अधिकतम 180 किमी/घंटा तक लाया जाएगा।

ट्रायल के दौरान दौड़ाए जाएंगे खाली कोच

बता दें, ट्रायल के दौरान केवल खाली कोच दौड़ाए जाएंगे। इसके बाद ट्रेन में यात्रियों के बराबर वजन रखकर इसका ट्रायल होगा। ट्रेन के साथ आरडीएसओ के 20 अधिकारी और कर्मचारी भी कोटा पहुंचे हैं। ट्रायल पूरा होने के बाद भोपाल रेल मंडल के यात्रियों को इसकी सुविधा मिलेगी। बता दें कि भोपाल और कोटा दोनों ही रेल मंडल पश्चिम मध्य रेलवे के अंतर्गत आते हैं और इस ट्रेन के चलने के बाद यात्री कम समय में लंबी दूरी तय कर सकेंगे।

कोटा के बाद भोपाल रेल मंडल में भी ट्रायल की तैयारियां

कोटा के बाद भोपाल रेल मंडल में भी वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल किया जाएगा, जिसको लेकर अभी से तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। भोपाल रेल मंडल को वंदे भारत के दो रैक मिलने हैं, हालांकि रैक मिलने में सालभर का समय लग सकता है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अप्रैल 2022 में अपने खजुराहो दौरे के दौरान वंदे भारत ट्रेन चलाने की बात कही थी और राजस्थान, भोपाल के अलावा रानी कमलापति स्टेशन से दिल्ली के बीच भी वंदे भारत ट्रेन चलाने पर विचार किया जा रहा है। इसके अलावा अहमदाबाद-दिल्ली रूट पर भी वंदे भारत ट्रेन शुरू की जा सकती है। गौरतलब है कि देश में कुल 75 वंदे भारत ट्रेन चलाने का लक्ष्य है।

 

ये भी पढें – यौन उत्पीड़न के लिए महिला के कपड़े पर दोष मढ़ने वाले कोझीकोड के जज का तबादला

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.