बरेली व मुरादाबाद मण्डल के जनपदो में पर्यटन विकास की विभिन्न परियोजनाएं की जा रही है क्रियान्वित: जयवीर सिंह

0 290

लखनऊ: राज्य सरकार द्वारा बरेली व मुरादाबाद मण्डल के अन्तर्गत आने वाले जनपदों में पर्यटन विकास की विभिन्न परियोजनाएं क्रियान्वित की जा रही है इनमें से कुछ योजनाएं पूरी हो गयी है तथा शेष पर कार्य प्रगति के विभिन्न चरणों में है।

यह जानकारी प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने देते हुए बताया कि मा0 मुख्यमंत्री जी की घोषणा के अनुरूप विधानसभा क्षेत्र पीलीभीत में पर्यटन विकास के अन्तर्गत पर्यटन स्थलों पर विभिन्न कार्यों के लिए 17.95 लाख रूपये की धनराशि व्यय करके शत-प्रतिशत कार्य पूरा करा लिया गया है इसी प्रकार पीलीभीत में चूका में टाइगर रिजर्व इको टूरिज्म के कार्यों के लिए 362.06 लाख रूपये की धनराशि अवमुक्त करके कार्य कराया जा रहा है।

जयवीर सिंह ने बताया कि पीलीभीत के तहसील बीसलपुर स्थित श्री शंकर जी महाराज मन्दिर, ग्रामसभा, नुरानपुर, मुड़िया बरखेड़ा का पर्यटन विकास कराया जा रहा है। इसके लिए 219.37 लाख रूपये की धनराशि जारी की गयी है। यहां पर भी कार्य प्रगति पर है। इसी प्रकार शाहजहांपुर नगर क्षेत्र में खन्नौत नदी पर स्थित हनुमान धाम के बायें तट पर घाट का निर्माण तथा सौन्दर्यीकरण का कार्य के लिए 93 लाख रूपये की धनराशि अवमुक्त की गयी है।

पर्यटन मंत्री ने बताया कि बरेली जनपद के क्षेत्रीय पर्यटक कार्यालय के जीर्णोद्घार एवं सौन्दर्यीकरण के लिए उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम लिमिटेड द्वारा 15 लाख रुपये से कराया जा रहा है। इसके अलावा मा0 मुख्यमंत्री जी की घोषणा के अन्तर्गत जनपद सम्बल (मुरादाबाद मण्डल) के ग्राम चन्द्रायन चन्दौसी रोड स्थित चन्द्रेश्वर महादेव मन्दिर के पर्यटन विकास के लिए 83.83 लाख रुपये की धनराशि अवमुक्त करके कार्य कराया जा रहा है।

जयवीर सिंह ने बताया कि मा0 मुख्यमंत्री जी की घोषणा के अन्तर्गत जनपद सम्बल के रायसत्ती के निकट बेलासत्ती स्थित भुवनेश्वर महादेव मन्दिर के विभिन्न कार्य 82.97 लाख रूपये की लागत से कराये जा रहे है। इसी प्रकार सम्बल में ही मा0 मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुपालन में सूर्यकुण्ड मन्दिर के विभिन्न कार्य के लिए 75.31 लाख रूपये की धनराशि स्वीकृति की गयी थी। अब यह कार्य शत-प्रतिशत पूरा हो गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.