Vastu Rules Related to Broom: पुरानी झाड़ू से घर में बढ़ती है नकारात्मकता, जानिए इससे जुड़े वास्तु नियमों के बारे में…

0 318

नई दिल्ली: झाड़ू को देवी लक्ष्मी का वास माना जाता है क्योंकि यह घर के गरीबों को बाहर निकालती है। घर को साफ-सुथरा बनाता है और घर में रहने वाले सभी लोगों को बीमारियों से बचाता है। लेकिन अक्सर जब घर में झाड़ू पुरानी हो जाती है तो हम नई झाड़ू खरीद कर लाते हैं, लेकिन पुरानी झाड़ू को घर से नहीं निकालते। ऐसा माना जाता है कि घर में पुरानी झाड़ू रखने से दरिद्रता आती है। वास्तु शास्त्र में झाड़ू रखने, खरीदने और फेंकने आदि के सभी नियम बताए गए हैं। इन नियमों का पालन हर व्यक्ति को करना चाहिए नहीं तो घर में नकारात्मकता आ जाती है। यहां जानिए झाड़ू से जुड़े वास्तु नियमों के बारे में।

घर में कभी भी पुरानी झाडू न रखें
कहते हैं अगर झाड़ू पुरानी हो जाए तो उसे घर में नहीं रखना चाहिए, नहीं तो घर में नकारात्मकता आ जाती है. इसे शनिवार या अमावस्या के दिन घर से हटा देना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि जब हम घर से पुरानी झाड़ू हटाते हैं तो उसके साथ घर की दरिद्रता भी दूर होती है और इससे घर में सकारात्मकता आती है।

कब और कहाँ फेंकना है
शनिवार और अमावस्या के अलावा आप ग्रहण के बाद और होलिका दहन के बाद भी झाड़ू हटा सकते हैं। लेकिन एकादशी, गुरुवार या शुक्रवार को पुरानी झाड़ू को न फेंके। एकादशी और गुरुवार नारायण को समर्पित हैं और शुक्रवार को देवी लक्ष्मी का दिन माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इन दिनों झाड़ू हटाने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। इसके अलावा झाड़ू को कभी भी किसी पेड़ या नाले के पास नहीं फेंकना चाहिए और न ही उसे जलाना चाहिए। इसे ऐसे स्थान पर फेंकना चाहिए जहां किसी के पैर झाड़ू को न छू सकें।

नई झाड़ू के भी होते हैं वास्तु नियम
झाड़ू खरीदने को लेकर भी वास्तु के कुछ नियम होते हैं। झाड़ू हमेशा मंगलवार, शनिवार और अमावस्या को खरीदना चाहिए और इसे कृष्ण पक्ष में खरीदना शुभ माना जाता है। घर में झाड़ू रखने की जगह ऐसी होनी चाहिए, जहां कोई सीधे तौर पर न देख सके। जहां भी झाडू रखें वहां साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.