Vastu Tips: घर में ऐसे रखें कामधेनु गाय की मूर्ति, नहीं होगी पैसों की कमी!

0 377

नई दिल्ली: लोग जीवन में सुख-समृद्धि के लिए वास्तु का भी सहारा लेते हैं। वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार घर को व्यवस्थित करना बहुत शुभ माना जाता है, क्योंकि यह दोषों को दूर करता है और धन लाभ सहित कई लाभ देता है। वास्तु (घर के लिए वास्तु टिप्स) के अनुसार घर में कामधेनु गाय की मूर्ति रखना भी अच्छा माना जाता है। कामधेनु गाय प्रतिमा लाभ, जिसे ब्रह्मांडीय गाय के रूप में भी जाना जाता है, को समुद्र मंथन से संबंधित माना जाता है और कहा जाता है कि इसने उन लोगों की हर इच्छा को पूरा किया है जिन पर यह कृपा की गई है। कामधेनु गाय की मूर्ति में एक बछड़ा दिखाई देता है, जिसे नंदिनी कहते हैं। वह एक मां की तरह घर पर रहती है और आपको बीमारियों से भी बचा सकती है।

कामधेनु गाय की मूर्ति को भी शक्ति माना जाता है, क्योंकि वास्तु के अनुसार इसमें धन की देवी मां दुर्गा, देवी लक्ष्मी और देवी सरस्वती के भी गुण हैं। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर में कामधेनु गाय की मूर्ति किस दिशा में रखनी चाहिए और इससे क्या-क्या लाभ हो सकते हैं।

इस पवित्र मूर्ति को इस दिशा में रखें
अगर आप घर में कामधेनु गाय की मूर्ति स्थापित करना चाहते हैं तो इसे घर की ईशान कोण में रखें। कहा जाता है कि इस दिशा में देवताओं का वास होता है और इस मूर्ति को इस पवित्र स्थान पर रखना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप इसे दूसरी दिशा में रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप घर की उत्तर-पूर्व दिशा का चुनाव कर सकते हैं।

इस मूर्ति को इस कमरे में रखें
कई हिंदू घरों में, पूरे कमरे का उपयोग पूजा स्थल के रूप में किया जाता है। आप इस पवित्र स्थान पर कामधेनु गाय और उसके बछड़े की मूर्ति रख सकते हैं। आप चाहें तो इस मूर्ति को अपने घर के मुख्य द्वार पर रख सकते हैं। ऐसा करना शुभ होगा क्योंकि एक समय में लोग गायों को घरों के मुख्य द्वार पर रखा करते थे और यह आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में देखा जा सकता है। ऐसा कहा जाता है कि गाय धन और समृद्धि का साधन है।

ऐसी मूर्ति घर पर लाओ
कामधेनु गाय और बछड़े की मूर्ति बाजार में कई तरह की सामग्री में मौजूद है। जो संभव हो घर पर कामधेनु गाय की चांदी की मूर्ति लायें। शुभता की दृष्टि से चांदी का बहुत महत्व है। आप चाहें तो इस पवित्र मूर्ति को अपनी जेब से घर में भी ला सकते हैं। आप चाहें तो किफायती सामग्री तांबे या पीतल की मूर्ति भी चुन सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.