Vladimir Putin:रूस के व्लादिमीर पुतिन के भारत पर और भी अधिक निर्भर होने की संभावना

0 382

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को चीन और भारत पर और भी अधिक भरोसा करने की आवश्यकता हो सकती है क्या यूरोपीय संघ को रूसी तेल पर प्रतिबंध लगाना चाहिए, एशिया में कुछ अन्य खरीदार कच्चे यूरोप के प्रकार को संसाधित करने में सक्षम हैं जो आमतौर पर खरीदता है।

यूरोपीय संघ के नेताओं ने समुद्र में भेजे जाने वाले रूसी कच्चे तेल पर आंशिक प्रतिबंध लगाने पर सहमति व्यक्त की, संभावित रूप से खोए हुए निर्यात राजस्व में पुतिन को प्रति वर्ष $ 10 बिलियन तक की लागत आई (Vladimir Putin)

हालांकि यह अंततः रूस के प्रमुख उरल्स क्रूड को छोड़ सकता है – एक तेल ब्रांड जो यूरोप में लोकप्रिय था – एक नए घर की जरूरत है, एशिया में सीमित खरीदार होंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि श्रीलंका और इंडोनेशिया जैसे देशों में ग्रेड को बड़ी मात्रा में आसानी से परिष्कृत नहीं किया जा सकता है, जिसमें अत्यधिक सल्फ्यूरिक प्रकार के तेल को संभालने के लिए परिष्कृत प्रसंस्करण और सम्मिश्रण क्षमता नहीं है, व्यापारियों ने कहा।

यह चीन और भारत का नेतृत्व कर सकता है, जिनके पास अतिरिक्त बैरल लेने के लिए यूराल को संसाधित करने वाली रिफाइनरियां हैं। व्यापारियों ने कहा कि शंघाई अपने महीनों के लॉकडाउन से उभरने के साथ, चीनी राज्य के स्वामित्व वाली और निजी रिफाइनर के पास रूस से और अधिक खरीदने की भूख हो सकती है।

हालाँकि, चीन और भारत वास्तविक रूप से कितना खरीद सकते हैं, इस पर एक सीमा होने की संभावना है, दोनों देश पहले से ही रूसी तेल की रिकॉर्ड मात्रा में कमी कर रहे हैं जो कि यूक्रेन के आक्रमण के बाद से यूरोप द्वारा लगातार छोड़ दिया गया है।

 

यह भी पढ़ें:एक जून का इतिहास :नेपाल रॉयल हत्याकांड:प्रिंस की ज़िद थी मोहब्बत, रानी को थी घराने की चिंता

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.