वेनेजुएला और गुयाना में छिड़ सकती है जंग, सेना पूरी तरह तैयार; जानें किस बात को लेकर भड़की है आग

0 29

नई दिल्ली: रूस-यूक्रेन, इजरायल-हमास के बाद अब लैटिन अमेरिका के दो देशों के बीच जंग के हालत बनते दिख रहे हैं. वेनेजुएला और पड़ोसी देश गुयाना के बीच कभी भी जंग छिड़ सकती है. वेनेजुएला की फौज गुयाना पर किसी भी वक्त हमले को तैयार है. इस बीच गुयाना के राष्ट्रपति इरफ़ान अली ने बुधवार को एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि उनका देश वेनेजुएला से खुद को बचाने के लिए हर जरूरी कदम उठा रहा है.

दरअसल, वेनेजुएला किसी भी कीमत पर घने जंगलों से भरे इस्सेक्यूइबो पर अपना कब्जा चाहता है. ये इलाका अरबों डॉलर के तेल भंडार और खनिजों से भरा हुआ है. यही कारण है कि इस इलाके पर वेनेजुएला और गुयाना दोनों ही अपना अधिकार जमाते हैं. वेनेजुएला का दावा है कि बंटवारे के दौरान गुयाना ने इस्‍सेक्‍यूइबो इलाके को चुरा लिया था. ऐसे में वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने अपने देश के लोगों से इसको लेकर जनमत संग्रह कराया है, जिसके बाद राष्ट्रपति ने इस्सेक्यूइबो को वेनेजुएला के अंदर शामिल करने पर अपनी सहमति भी दे दी है. ऐसे में दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है.

गुयाना के राष्ट्रपति से यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने सैन्य सहायता का अनुरोध किया है, इरफ़ान अली ने कहा कि उनकी सरकार इस्सेक्यूइबो की रक्षा के लिए सहयोगियों और क्षेत्रीय भागीदारों तक पहुंच रही है, जिनमें से कुछ के साथ गुयाना के रक्षा समझौते हैं. एसोसिएटेड प्रेस से बातची में अली ने कहा, “हम इस खतरे को बहुत गंभीरता से लेते हैं और हमने इस क्षेत्र की शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए कई एहतियाती कदम उठाए हैं.”

अली ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के उस बयान के एक दिन बाद बात की. बता दें कि एक दिन पहले ही वेनेजुएला के राष्ट्रपति ने देश की सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियों को गुयाना के इस्सेक्यूइबो क्षेत्र में तेल, गैस और खदानों की खोज और दोहन तुरंत शुरू करने का आदेश दिया है.

वेनेजुएला के राष्ट्रपति के बयान पर गुयाना के प्रेसिडेंट ने कहा, “वेनेजुएला की घोषणाएं पूरी तरह से अंतरराष्ट्रीय कानून की अवहेलना हैं. कोई भी देश जो इतने खुले तौर पर महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय निकायों की अवहेलना करता है, उसे न केवल गुयाना के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय होना चाहिए. ”

उधर ब्राज़ील का कहना है कि वेनेजुएला सरकार द्वारा गुयाना द्वारा नियंत्रित क्षेत्र को अपने क्षेत्र में शामिल करने की योजना की घोषणा के बाद वह वेनेजुएला के साथ अपनी सीमा पर सैनिकों को तैनात कर रहा है. ब्राज़ीलियाई सेना ने कहा है कि वह सीमा पर अधिक सैनिकों को भेज रही है. गौरतलब है कि वेनेजुएला के सैनिकों को इस्सेक्यूइबो में प्रवेश करने पर ब्राजीलियाई क्षेत्र से गुजरना होगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.