Odisha Cyclone Alert:चेतावनी! 10 मई को ओडिशा से टकरा सकता है चक्रवाती तूफान

0 448

Odisha Cyclone Alert:भुवनेश्वर में मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार को जानकारी दी कि चक्रवाती तूफान के 10 मई को ओडिशा तट से टकराने की संभावना है.

दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 7 मई की शाम तक एक दबाव में तेज होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा कि यह 8 मई की शाम तक एक चक्रवाती तूफान में और तेज हो जाएगा।

MeT ने यह भी कहा कि इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 10 मई तक उत्तर आंध्र-ओडिशा तटों से पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है।

विशेष रूप से, दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के दक्षिण अंडमान सागर और पड़ोस पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव में दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना है, 6 मई को मौसम विज्ञान केंद्र, भुवनेश्वर को सूचित किया।

इससे पहले, 5 मई को दक्षिण अंडमान सागर और उसके आस-पास के इलाकों में एक चक्रवाती परिसंचरण बना है और मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक बढ़ गया है।

यह उल्लेख करना उचित है कि इस प्रणाली के कारण 8 मई तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है और मछुआरों को अगले तीन दिनों के दौरान अंडमान सागर में नहीं जाने के लिए कहा गया है; अगले पांच दिनों के दौरान दक्षिण-पूर्व और मध्य बंगाल की खाड़ी में।

अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है और यह 8 मई तक उत्तर अंडमान सागर और आसपास के दक्षिणपूर्व में 55-65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 75 किमी प्रति घंटे होने की संभावना है। और बंगाल की पूर्व मध्य खाड़ी।

Also Read:- UP की ‘Bhagirathi’, Uttarakhand के हिस्से ‘Alaknanda’ | CM Yogi Adityanath | Hotel Bhagirathi | BJP

Also Read:-AR Rahman’s daughter Khatija Rahman:ऑस्कर विनर एआर रहमान की बड़ी बेटी की हो गयी शादी…जानिए कौन है रहमान के दामाद..

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.