Weather Alert: अगले 5 दिनों तक पूर्वोत्तर भारत में होगी बारिश, जानिए दिल्ली समेत अन्य राज्यों का मौसम का हाल

0 228

नई दिल्ली: देश के पूर्वोत्तर राज्यों में आज और आने वाले 5 दिनों तक गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों के दौरान पूरे पूर्वोत्तर राज्यों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा, दक्षिण-पश्चिम मानसून के कारण इन राज्यों में बारिश होगी। दूसरी ओर, राजस्थान, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, विदर्भ और दिल्ली एनसीआर और दक्षिण हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति संभव है। आइए जानते हैं पूरे देश में कैसा रहेगा मौसम?

इन जगहों पर होगी भारी बारिश
आईएमडी के अनुसार, मध्य-क्षोभमंडल स्तर पर उत्तर तटीय ओडिशा और इससे सटे गंगीय पश्चिम बंगाल और बंगाल की उत्तर-पश्चिम खाड़ी पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। मौसम विभाग ने कहा है कि 04 जून से 07 जून तक असम और मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में और 07 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण कर्नाटक में मध्यम बारिश की संभावना है।

दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में लू की स्थिति संभव
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, राजस्थान, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों में गर्मी और गर्मी पड़ेगी। वहीं, दिल्ली एनसीआर और दक्षिण हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में लू चलेगी। दिल्ली में भीषण गर्मी से राहत के आसार नहीं हैं.

बिहार में बारिश हो सकती है
अगले कुछ दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में बिजली गिरने के साथ छिटपुट या छिटपुट बारिश या तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, केरल, लक्षद्वीप, जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। जबकि, आंध्र प्रदेश, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और कोंकण और गोवा में हल्की बारिश संभव है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.