केंद्र ने राज्यों से सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करने का किया आग्रह

0 367

नई दिल्ली: भारत के 4,700 शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) में से केवल 2,500 ने 1 जुलाई तक एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक (एसयूपी) पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है, जिससे आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमओएचयूए) को एसयूपी को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करना पड़ा है। और व्यापक स्वच्छ और हरित एजेंडे में योगदान करें।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफ और सीसी) के अनुसार, 4,704 यूएलबी में से 2,591 ने एसयूपी प्रतिबंध को पहले ही अधिसूचित कर दिया है, इसलिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि शेष 2,100 से अधिक यूएलबी को चाहिए। ऐसा 30 जून तक करें, मंत्रालय ने शनिवार को विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर कहा।

प्लास्टिक कचरा प्रबंधन, विशेष रूप से एसयूपी को हटाना, स्वच्छ भारत मिशन – शहरी 2.0 के लिए एक प्रमुख फोकस क्षेत्र है। मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक विस्तृत सिफारिश भी जारी की है, जिसमें सभी लोगों को शामिल करते हुए बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान के साथ-साथ प्लास्टिक कचरा संग्रह पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा गया है। लेकिन सफाई और प्लॉगिंग अभियानों सहित कई पहलों में शामिल होने का आग्रह किया गया है।

प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन (संशोधन) नियम, 2016 के तहत पहले अनुशंसित 50 माइक्रोन के मुकाबले 75 माइक्रोन (यानी मोटाई में 0.075 मिमी) से कम कुंवारी या पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक से बने कैरी-बैग का निर्माण, आयात, स्टॉकिंग, वितरण, बिक्री और उपयोग। 30 सितंबर, 2021 से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.