दिल्ली में फिर बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में रिमझिम बारिश

0 162

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में आज मौसम ने अचानक करवट ले ली. जहां राजधानी के कुछ इलाकों में बुधवार तड़के बारिश (Rain) हुई. हालांकि इससे पहले बीते दिन भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता (Light to moderate intensity) के साथ बारिश की भविष्यवाणी की थी. वहीं, “हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश और 30-40 किमी की रफ्तार के साथ हो रही है. यहां आज पूरे दिन कोहरा छाया रहा. साथ ही कई इलाकों में बारिश हुई. राजधानी में मिनिमम टेंपरेचर सामान्य से दो डिग्री ज्यादा 9.8 डिग्री सेल्सियस तक रहा. वहीं बारिश की वजह दिल्ली में सर्दी और जोर पकड़ेगी. इसके अलावा NCR के कुछ इलाकों में भी हल्की बारिश हुई. इस बरसात से दिल्लीवासियों को प्रदूषण से थोड़ी राहत मिलेगी.

दरअसल, IMD ने ट्वीट कर बताया कि राजधानी दिल्ली में हल्की रफ्तार की गति के साथ तेज हवाएं दिल्ली के आसपास के कुछ जगहों जैसे नरेला, बवाना, अलीपुर, बुरारी, करावल नगर, सीमापुरी, सफदरजंग), नारनौल, बावल, औरंगाबाद,होडल (हरियाणा), शामली, कांधला, खतौली, सकोटी टांडा, हस्तिनापुर, चांदपुर, दौराला, खेकरा, किठौर, गढ़मुक्तेश्वर, पिलाखुआ, हापुड़, गुलाटी, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, नंदगांव, बरसाना (यूपी), तिजारा, खैरथल, कोटपुतली, अलवर, नगर,लक्ष्मणगढ़ (राजस्थान) अगले 2 घंटों के दौरान बारिश होगी.

वहीं, वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के अनुसार राजधानी दिल्ली में बीते मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 280 दर्ज किया गया है. यह एक तरह से राहत है. बाजवूद इसके यह वायु प्रदूषण खराब श्रेणी में ही है. वहीं, नोएडा (यूपी) में खराब श्रेणी में AQI के साथ 297 और गुरुग्राम (हरियाणा) में AQI के साथ मध्यम श्रेणी में वायु गुणवत्ता 200 है. हालांकि पहले की तुलना में दिल्ली के लोगों को इस बार ज्यादा प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.