Weather Update : दिल्ली को अब सताएगी गर्मी, जानिए राजधानी में कब होगी बारिश, क्या है दूसरे राज्यों का अपडेट

0 193

नई दिल्ली: मानसून और प्री-मानसून की वजह से देश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। लेकिन दिल्ली में कुछ दिनों पहले हुई बारिश के बाद फिर से गर्मी ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है. दिल्ली को भी मानसून का बेसब्री से इंतजार है। लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में अभी दो दिन और गर्मी जारी रहेगी। आज रविवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 26 फीसदी और अधिकतम तापमान 40 फीसदी तक जा सकता है. हालांकि, विभाग ने 27 जून को सोमावर को दिल्ली में बारिश की भविष्यवाणी की है।

लखनऊ भी गर्मी से बेहाल

वहीं, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रविवार को शहर का न्यूनतम तापमान 28 फीसदी और अधिकतम तापमान 38 फीसदी तक जा सकता है. मौसम विभाग ने आज लखनऊ में भी आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई है. वहीं, आज गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 40 डिग्री हो सकता है. गाजियाबाद में 27 से 29 जून तक बारिश का भी अनुमान है।

राजस्थान में प्री-मानसून बारिश रुकी

वहीं, राजस्थान में प्री-मानसून बारिश थम गई है और पिछले 24 घंटों में राज्य में कहीं भी बारिश नहीं हुई. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि अगले सप्ताह उदयपुर और कोटा संभाग में एक बार फिर बारिश हो सकती है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार पिछले 24 घंटे में राजस्थान में कहीं भी बारिश नहीं हुई, जिससे राज्य में अधिकतम तापमान में वृद्धि हुई है.

झारखंड में बारिश हो रही है

वहीं झारखंड में शुक्रवार को मानसूनी बारिश में 44 फीसदी की कमी दर्ज की गई है. राज्य के 7 से अधिक जिले 60% से अधिक वर्षा की कमी का सामना कर रहे हैं। जिससे वहां के किसानों को सिंचाई के लिए पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है. झारखंड मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 18 जून को जब मॉनसून झारखंड पहुंचा तो कुल बारिश की कमी 50 फीसदी थी. लेकिन जब राज्य में अच्छी बारिश हुई तो 22 जून को बारिश की कमी 39 फीसदी पर आ गई. इसके बाद बारिश कम हो गई और शुक्रवार को यह कमी 44 फीसदी हो गई. हालांकि उन्होंने कहा कि अभी अच्छी बारिश की उम्मीद है और कम बारिश से जो नुकसान हुआ है उसे आगे भी पूरा किया जाएगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.