ऐसे कौन से पोषक तत्व हैं जो तन के साथ-साथ मन को भी दुरुस्त रहते हैं, जानिए कैसे

0 52

मुंबई : शरीर को स्वस्थ और रोगमुक्त रहने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. ये पोषक तत्व हमें भोजन के माध्यम से प्राप्त होते हैं. पोषक तत्वों की मात्रा हमारी उम्र, स्थिति और शारीरिक गतिविधि के स्तर के अनुसार अलग-अलग हो सकती है.

एक सामान्य वयस्क को प्रतिदिन लगभग 50 ग्राम प्रोटीन, 70 ग्राम फैट, 300 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 8600 किलोजूल ऊर्जा की आवश्यकता होती है. यदि आप अधिक शारीरिक कार्य करते हैं, तो आपकी दैनिक पोषण की आवश्यकता अधिक या कम हो सकती है.

प्रोटीन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो शरीर के सभी टिशू के निर्माण और मरम्मत के लिए आवश्यक है. यह मांसपेशियों, हड्डियों, त्वचा और बालों के लिए भी आवश्यक है. प्रोटीन का सेवन करने से वजन कम करने, मांसपेशियों का निर्माण करने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिलती है. प्रोटीन के अच्छे स्रोतों हैं- मांस, मछली, अंडे, फलियां, नट्स, बीज और डेयरी प्रोडक्ट्स

कार्बोहाइड्रेट शरीर का मुख्य ऊर्जा स्रोत है। यह दिमाग, नर्वस सिस्टम और मसल्स को एनर्जी प्रदान करता है. कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से वजन बढ़ाने, ऊर्जा बढ़ाने और मूड को बेहतर बनाने में मदद मिलती है. कार्बोहाइड्रेट के अच्छे सोर्स में शामिल हैं- साबुत अनाज, फल और सब्जियां

फैट एक आवश्यक पोषक तत्व है, जो शरीर के कई कामों के लिए आवश्यक है. यह शरीर को गर्म रखता है, हार्मोन का उत्पादन करता है और विटामिन को अब्जॉर्ब करने में मदद करता है. फैट का सेवन करने से वजन बढ़ाने, दिल की सेहत को बेहतर बनाने और स्किन को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. फैट के अच्छे सोर्स हैं- जैतून का तेल, नारियल का तेल, अलसी का तेल, नट्स, बीज और साबुत अनाज.

विटामिन शरीर के कई कामों के लिए आवश्यक हैं. ये इम्यून सिस्टम को मजबूत करने, हड्डियों और दांतों को स्वस्थ रखने, एनर्जी के स्तर को बढ़ाने और कई अन्य कामों में मदद करते हैं. फल और सब्जिया, डेयरी प्रोडक्ट, मांस, मछली और अंडे विटामिन के अच्छे सोर्स हैं.

खनिज भी शरीर के कई कामों के लिए आवश्यक हैं. ये हड्डियों और दांतों को स्वस्थ रखने, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने, मांसपेशियों के कामों को बेहतर बनाने और कई अन्य कार्यों में मदद करते हैं. फल, सब्जियां, साबुत अनाज, मांस, मछली और अंडे मिनरल्स के अच्छे सोर्स हैं.

प्रोबायोटिक्स स्वस्थ आंतों के लिए आवश्यक होते हैं. ये आंतों में अच्छे बैक्टीरिया के लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो पाचन में सुधार, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और कई अन्य लाभों में मदद कर सकते हैं. छाछ, बटरमिल्क, ग्रीन ऑलिव्स, पनीर, अचार, पत्ता गोभी और चॉकलेट प्रोबायोटिक्स में रिच होते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.