रात में सोते समय बार-बार लगता है पेशाब तो सावधान, आपको है ये गंभीर बिमारी!

0 176

नई दिल्ली: टॉयलेट जाना मानव जीवन का सबसे आवश्यक अंग है। वैसे तो देखा जाये नियमित रूप से टॉयलेट जाना सेहत के लिए बेहद अच्छा होता है क्योंकि यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा हमारे शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती है। लेकिन क्या आपको रात में बार-बार टॉयलेट जाने की आदत है, अगर आपका जवाब हां है तो यह खबर बेशक आपके लिए हो सकती है। असल में हाल ही पता चला है कि रात को बार-बार टॉयलेट जाना मतलब स्लीप एपनिया से संबंधित हो सकती है।

स्लीप एपनिया खर्राटों का एक गंभीर विकार है जिसमे खर्राटे की वजह से व्यक्ति की सोते समय करीब दस या कुछ ज्यादा सेकेंड के लिए सांस रोक जाती है। बताया गया है कि ऐसा हर घंटे में पांच या उससे ज़्यादा बार होता है। वहीं दूसरी तरफ अगर यह बीमारी ज्यादा गंभीर है तो एक घंटे में लगभग 100 या उससे भी ज्यादा बार भी ऐसा हो सकता है, जो कि वाकई काफी खतरनाक है।

ऐसा पाया गया है की इस दौरान व्यक्ति की बार-बार नींद टूट जाती है और वह टॉयलेट जाता है, जिसका मूल कारण नोक्टूरिया है। हालांकि अक्सर हम रात में सोते समय बाथरूम जाने के लिए अचानक उठ जाते हैं पर क्या आपने कभी ऐसा महसूस किया है की ऐसे अचानक रात में उठ जाने से आपकी जान को खतरा भी हो सकता है। असल में एक मामला सामने आया है जिसमें एक आदमी रात में पेशाब करने के लिए उठा और अचानक उसकी मौत हो गई। जिसमें जांच के बाद डॉक्टरों ने बताया कि उसकी मौत रात में बाथरूम जाने के लिए अचानक से उठने के कारण हुई।

डॉक्टर्स के मुताबिक हमें रात में नींद से उठते समय काफी सावधान रहने की जरूरत है और रात में सोने के बाद जब भी टॉयलेट लगे तो हमे तुरंत अचानक से उठने से बचना चाहिए। डॉक्टर्स का मानना है कि टॉयलेट लगने पर डेढ़ मिनट काफी अहम होते हैं, अगर इन स्टेप्स को खुद पर गंभीरता से लागू करते है तो हम अपने दिमाग को ऐनिमिक होने से बचा सकते हैं और साथ ही हमारा हार्ट भी चुस्त रहेगा। कहा जाता है की रात में अचानक जगने के बाद सबसे पहले आधा मिनट चुपचाप से लेटें और फिर इसके बाद आधा मिनट बाद उठकर बेड पर बैठें और फिर उसके बाद कम से कम आधे मिनट तक बेड से पैर लटकाकर बैठे रहें। अगर आप ये स्टेप्स फॉलो करते हैं तो आप को इस विषय से संबंधित कभी कोई दिक्कत नहीं होगी और आप चुस्त दुरुस्त भी रहेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.