मोदी सरकार देश को अंधेरे में रखकर किसका विकास कर रही है? कोयला और बिजली संकट राहुल गांधी ने केंद्र पर साधा निशाना

0 358

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को कोयला और बिजली संकट को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला. कांग्रेस नेता ने फेसबुक पोस्ट के जरिए केंद्र सरकार पर निशाना साधा. राहुल गांधी ने कहा, ‘देश में कोयला और बिजली का संकट कई महीनों से चल रहा है. सरकार ने राज्यों को बाहर से कोयला खरीदने को कहा है और घरेलू कोयले की कटौती शुरू कर दी है। 8 साल में खत्म करेगी सरकार कोयले की समस्या, 24 घंटे मिलेगी बिजली, जैसा बयानबाजी से ही किया गया है. मोदी सरकार देश को अंधेरे में रखकर किसका विकास कर रही है?

आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब राहुल गांधी ने कोयला और बिलजी संकट को लेकर मोदी सरकार को घेरा है। दरअसल, देश में जिस तरह से गर्मी बढ़ रही है, उसी के मुताबिक बिजली की मांग भी बढ़ रही है, लेकिन इसकी उपलब्धता में भारी कमी देखने को मिल रही है. इससे बिजली संकट की समस्या उत्पन्न हो रही है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, झारखंड समेत देश के कई राज्यों में बिजली संकट को देखते हुए कटौती शुरू हो गई है. इससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

इससे पहले भी वह इस मुद्दे पर सरकार पर निशाना साध चुके हैं। राहुल गांधी पहले भी महंगाई, बेरोजगारी, सांप्रदायिक हिंसा जैसे कई मुद्दों पर मोदी सरकार को घेर चुके हैं. 30 अप्रैल को किए गए एक ट्वीट में कांग्रेस नेता ने कहा था, ‘प्रधानमंत्री के ‘वादों’ और ‘इरादों’ के बीच का तार हमेशा काटा गया. मोदी जी, इस बिजली संकट में अपनी नाकामी के लिए आप किसे जिम्मेदार ठहराएंगे? नेहरू को? राज्य सरकारों को? या सिर्फ जनता? इससे पहले 20 अप्रैल को उन्होंने कोयला संकट पर मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया था, ‘भारत के पास सिर्फ 8 दिन का कोयला भंडार है. मोदी जी मंहगाई चल रही है। बिजली कटौती से छोटे उद्योग धराशायी हो जाएंगे, जिससे नौकरियों का और नुकसान होगा। नफरत के बुलडोजर बंद करो और बिजली संयंत्र शुरू करो!’

भारत में ताप विद्युत संयंत्रों में प्री-मानसून कोयले के भंडार में कमी से संकेत मिलता है कि जुलाई-अगस्त तक देश में एक और ऊर्जा संकट उत्पन्न हो सकता है। स्वतंत्र शोध संगठन सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर (सीआरईए) की रिपोर्ट में यह बात कही गई है। खदानों में स्थित पावर स्टेशनों में वर्तमान में 13.5 मिलियन टन कोयले का भंडार है और देश भर के बिजली संयंत्रों में 20.7 मिलियन टन कोयला भंडार है।

CREA ने अपनी रिपोर्ट में कहा, “आधिकारिक स्रोतों से एकत्र किए गए डेटा से पता चलता है कि कोयला आधारित बिजली संयंत्र ऊर्जा की मांग में मामूली वृद्धि का भी सामना करने की स्थिति में नहीं हैं और कोयला परिवहन की योजना पहले से बनाई जानी चाहिए।” प्राधिकरण (सीईए) का अनुमान है कि अगस्त में अधिकतम ऊर्जा मांग 214 गीगावॉट तक पहुंच जाएगी, इसके अलावा मई के दौरान बिजली की औसत मांग 13,3426 मिलियन यूनिट से अधिक हो सकती है।

भारत ने 2021-22 में 777.2 मिलियन टन कोयले का रिकॉर्ड उत्पादन दर्ज किया, जो एक साल पहले के 716 मिलियन टन के उत्पादन से 8.54 प्रतिशत अधिक है। CREA के विश्लेषक सुनील दहिया ने कहा कि 2021-22 में, देश की कुल खनन क्षमता 150 मिलियन टन थी, जबकि कुल उत्पादन 777.2 मिलियन टन था, जो उत्पादन क्षमता का ठीक आधा है।

दहिया ने कहा कि अगर कोयले की वास्तविक कमी होती तो कोयला कंपनियों के पास उत्पादन बढ़ाने का विकल्प होता. उन्होंने कहा कि यह स्थिति सिर्फ बनी ही नहीं है, बल्कि मई 2020 से बिजली संयंत्रों से कोयले के भंडार में लगातार कमी आ रही है. दहिया ने कहा कि पिछले साल बिजली संकट की स्थिति का मुख्य कारण बिजली संयंत्र संचालकों ने पर्याप्त उत्पादन नहीं किया. मानसून से पहले कोयला भंडार

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.