हज यात्रियों से क्यों लिया जा रहा है 117 रियाल, मोहसिन रज़ा ने दिया जवाब

0 111

लखनऊ: हज 2023 में हज के लिए जाने वाले आज़मीन उनमें से कुछ आज़मीन जिन्होंने जोहफ़ा मिक़ाद से एहराम करके हज के लिए जाना चाहते हैं उन्होंने सवाल पूछा है कि ये 117 रियाल जो हमसे लिया जा रहा है ?

तो इस पर श्री मोहसिन रज़ा, चेयरमैन, उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति ने जानकारी साझा करते हुए कहा है कि यह एक्स्ट्रा ऑप्शन आपने भरा है, तो जिन्होंने यह ऑप्शन भरा है उनके लिए सऊदी अरब सरकार और भारत सरकार के ऑफिशियल्स मिल कर अलग से इंतेजाम करते हैं, तो इस 117 रियल में उन इंतजामात का ख़र्च आता है, क्योंकि यह 100 किलोमीटर का सफ़र होता है इसमें ओपन बसेज़ (BUS) इत्यादि विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं।

तो जिन्होंने यह ऑप्शन सेलेक्ट किया है उनको ये 117 रियाल का डिफ्रेंस है, वो आपने अपने ऑप्शन में दिया है जोकि बहोत ही पारदर्शी है। यदि फिर भी जो यह सुविधा नहीं लेना चाहते हैं वह उसी पोर्टल पर जाकर हज कमेटी ऑफ इंडिया को मेल कर दें उनका पैसा रिफंड REFUND हो जाएगा जो जोहफ़ा मीकाद से नहीं जाना चाहते हैं।

यह हज कमेटी ऑफ इंडिया का विषय नहीं है यह ऑप्शन आपका है आप इसे डिलीट कर सकते हैं आपका पैसा रिफंड हो जाएगा और अगर आप यह अतिरिक्त सुविधा लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 117 रियाल अधिक व्यय करना होता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.