हरियाणा सरकार के राजी होने से FNG एक्सप्रेसवे का रास्ता साफ, फरीदाबाद से जुड़ेंगे NCR के ये दो जिले

0 214

हरियाणा: हरियाणा सरकार के राजी होने से फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद (एफएनजी) एक्सप्रेसवे पूरा होने का रास्ता साफ हो गया है। आठ साल पुरानी यह योजना पूरी होने पर तीनों जिले सीधे जुड़ जाएंगे और दिल्ली के अंदर वाहनों का दबाव कम करने में मदद मिलेगी। मौजूदा एलाइनमेंट के हिसाब से एफएनजी की लंबाई 56 किलोमीटर निर्धारित है, जिसमें 20 किलोमीटर हिस्सा गौतमबुद्धनगर जिले में आता है, जिसका 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है। लेकिन गाजियाबाद और फरीदाबाद के हिस्से में काम बाकी है।

हरियाणा सरकार ने केंद्रीय सड़क-परिवहन मंत्रालय से अनुरोध किया है कि वह एफएनजी को लेकर तेजी से काम करे। अगर कहीं रुकावट है तो उस पर राज्य सहयोग करेगा। इसके बाद नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एफएनजी एक्सप्रेसवे निर्माण की कवायद शुरू कर दी है।

अब ऐसे बनेगा एक्सप्रेसवे
नए एलाइनमेंट में एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई बढ़कर 80 से 90 किलोमीटर संभव। दादरी से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से शुरू होकर ग्रेटर नोएडा, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे को जोड़ते हुए फरीदाबाद जिले तक जाएगा। फरीदाबाद में महताबपुर, लालपुर होते हुए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे कनेक्टर को जोड़ेगा। इसके लिए 30 किलोमीटर लंबी सड़क जेवर एयरपोर्ट से बनाई जा रही है। कोशिश है कि जेवर एयरपोर्ट को जोड़ने वाली सड़क को भी एफएनजी से कनेक्ट कर दिया जाए। इससे नोएडा और फरीदाबाद के अंदर वाहनों का दबाव कम हो सकेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.