महिलाओं को 40 के बाद डाइट का रखना चाहिए खास ख्याल

0 115

40 के बाद महिलाओं में कई सारी समस्याएं बढ़ने लगती हैं। जैसे जैसे मेनोपॉज की ओर शरीर बढ़ता है तो कैल्शियम की कमी होने लगती है, दिल का काम काज प्रभावित होने लगता है। कई बार तो हड्डियों की समस्याओं के साथ दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। तो, कई बार महिलाओं की मानसिक सेहत भी प्रभावित होने लगती है और अल्जाइम जैसी बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता। तो, ऐसी स्थिति में 40 के बाद तुरंत ही अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें ताकि आप इन समस्याओं से बच रहें।

नाश्ते में पिएं अंडे वाला दूध
नाश्ते में दूध में अंडा मिला कर पीना, महिलाओं की कई समस्याओं को कम करने वाला हो सकता है। जी हां, पहले तो ये तरीका शरीर में कैल्शम की मात्रा बढ़ाता है और फिर हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा ये अंडा दूध पीना, शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाता है और हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाता है।

खाएं विटामिन डी से भरपूर मशरूम
40 के बाद विटामिन डी से भरपूर इन चीजों का सेवन गठिया की बीमारी से बचाव में मदद कर सकता है। जी हां, मशरूम में विटामिन डी की अच्छी मात्रा होती है जो कि ब्रेन की बीमारियों जैसी कि अल्जाइमर और डिमेंशिया को कम करने में मददगार है। साथ ही ये हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए भी जरूरी है। तो, मशरूम को हल्का फ्राई करें और फिर नमक और धनिया पत्ता मिला कर खाएं।

ओमेगा-3 से भरपूर फूड्स खाएं
ओमेगा-3 से भरपूर फूड्स जैसे कि मछली और सूरजमुखी के बीजों का सेवन आपके ब्रेन सेल्स को बेहतर बनाने और इसके काम काज को सही करने में मददगार है। साथ ही इन्हें खाने से दिमाग तेज रहता है और डिमेंशिया व अल्जाइमर जैसी बीमारियों का बचाव होता है। साथ ही ये दिल को हेल्दी रखने में भी मददगार हैं।

बढ़ा दें हरी सब्जियों का सेवन
हरी सब्जियों का सेवन आपके दिल को हेल्दी रखने में मददगार है। हरी सब्जियों में विटामिन के, विटामिन ए और विटामिन सी होता है। ये तमाम चीजें आपके दिल के काम काज को बेहतर बनाता है और पेट के काम काज को भी सही रखता है। इससे एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती है। तो, 40 के बाद अपनी डाइट में इन फूड्स को जरूर शामिल करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.