पहलवान विवाद : दिल्ली पुलिस ने आखिरकार दो प्राथमिकी दर्ज की

0 133

नई दिल्ली । महिला पहलवानों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों के सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को भारतीय कुश्ती महासंघ के कोचों और उसके अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कथित रूप से दो प्राथमिकी दर्ज की। दिल्ली के पुलिस उपायुक्त प्रणव तायल ने बताया कि महिला पहलवानों से मिली शिकायतों के मामले में कनॉट प्लेस थाने में दो प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

उन्होंने कहा, पहला मामला एक नाबालिग पीड़िता द्वारा लगाए गए आरोपों से संबंधित है, जो पॉक्सो अधिनियम के तहत प्रासंगिक आईपीसी की धाराओं के साथ-साथ मॉडेस्टी (लज्जा भंग) आदि के अपमान से संबंधित है। दूसरी प्राथमिकी अन्य, वयस्क शिकायतकर्ताओं द्वारा लज्जा भंग आदि से संबंधित धाराओं के तहत की गई शिकायतों की व्यापक जांच करने के लिए दर्ज की गई है।

डीसीपी ने कहा कि दोनों एफआईआर की जांच सही तरीके से की जा रही है। यह घटनाक्रम दिल्ली पुलिस द्वारा शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट को सूचित किए जाने के बाद आया है कि वह प्राथमिकी दर्ज करेंगे।

जैसा कि महिला पहलवानों ने सुरक्षा और सिंह के खिलाफ कई मामलों के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की, भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता का बयान दर्ज किया और शिकायतकर्ता के लिए सुरक्षा का अनुरोध किया।

मेहता ने उल्लेख किया कि मामला एक अलग दिशा में जा रहा है, और पीठ ने कहा कि प्राथमिकी दर्ज की जानी चाहिए। इस बीच, ओलंपिक में भारत के स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा और नीरज चोपड़ा ने नई दिल्ली में जंतर मंतर पर भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने वाले पहलवानों के लिए अपना समर्थन व्यक्त करने के लिए देश के कुछ बड़े खिलाड़ियों का नेतृत्व किया।

ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक और एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता विनेश फोगाट वर्तमान में सिंह के खिलाफ विरोध का नेतृत्व कर रहे हैं, बृजभूषण शरण सिंह पर और कुछ कोचों पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगा रहे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.