WHATSAPP पर भी ले सकते हैं कोविड वैक्सीन का सर्टिफिकेट, डाउनलोड करने का सबसे आसान तरीका जानिए

कोविन पर Vaccine certificate को डाउनलोड करने का तरीका आपको पता है. इसके लिए बस अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई करना होता है. व्हाट्सऐप के लिए सरकार ने कोविड टेस्ट हेल्पलाइन की सर्विस शुरू की है. इसमें आप कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं.

0 127

अगर आपने कोविड वैक्सीन (Covid vaccine) ली है तो उसका सर्टिफिकेट भी साथ रखिए. कई मेगास्टोर और मॉल आदि में घुसने के लिए कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट (Vaccine certificate) मांगा जा रहा है. अगर फोन में सर्टिफिकेट नहीं रहे तो मॉल के बाहर से बैरंग लौटना होगा. ओमिक्रॉन (Omicron) के चलते कुछ पाबंदियां लगाई गई हैं और इसमें कुछ छूट चाहते हैं तो दोनों वैक्सीन की डोज जरूरी है. इसके बाद साथ में उसका सर्टिफिकेट भी दिखाना जरूरी है. यही वजह है कि सरकार ने कोविड सर्टिफिकेट पाने का जरिया बहुत आसान कर दिया है. अब तो इसे व्हाट्सऐप पर भी डाउनलोड कर सकते हैं.

जिन लोगों ने कोविड वैक्सीन की दोनों डोज ली है, उन्हें कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं. कहीं ट्रेन सफर में सुविधा तो कहीं हवाई यात्रा में फायदा. घर से बाहर निकलें तो इसी सर्टिफिकेट की बदौलत मॉल और सुपरस्टोर में दाखिल हो सकेंगे. जब सर्टिफिकेट इतना जरूरी है तो साथ लेकर चलने में क्या हर्ज. इस सर्टिफिकेट को डाउनलोड करना कोई मुश्किल काम भी नहीं. बस एक क्लिक में यह आपके फोन में होगा. कोविन ऐप या पोर्टल से इसे डाउनलोड करने का नियम सबसे लोकप्रिय है. लेकिन अब व्हाट्सऐप पर भी इसे शुरू कर दिया गया है.

कोविन पर मिलती है खास सुविधा

अगर आपने कोविन ऐप या वेबसाइट का इस्तेमाल किया है तो आपको पता होगा कि वहां से कोविड सर्टिफिकेट डाउनलोड करना कितना आसान है. बस आपको वेबसाइट खोलना है, अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है और मोबाइल पर मिले ओटीपी से सर्टिफिकेट डाउनलोड कर लेना है. यह पूरी प्रक्रिया 1-2 मिनट में पूरी हो जाती है. इसके अलावा और भी कई माध्यम हैं, जैसे कि डिजीलॉकर जहां से कोवडि सर्टिफिकेट को पाया और देखा जा सकता है. चूंकि आज अधिकांश लोगों के पास स्मार्टफोन है और उसमें मैसेंजर ऐप व्हाट्सऐप है, इसलिए इस प्लेटफॉर्म पर भी कोविड सर्टिफिकेट डाउनलोड (Covid certificate download) का नियम शुरू कर दिया गया है.

व्हाट्सऐप पर ऐसे करें डाउनलोड

केंद्र सरकार ने अभी हाल में WhatsApp पर कोविड सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की सुविधा शुरू की है. इसके लिए आपको अपने फोन में एक हेल्पलाइन नंबर सेव करना होगा और बस कुछ स्टेप में आपके व्हाट्सऐप पर कोविड सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा. इस सर्विस को कोविड टेस्ट हेल्पलाइन कहा जा रहा है. आइए जानते हैं इसका सबसे आसान तरीका-

  1. हेल्पलाइन नंबर – 9013151515 – अपने मोबाइल फोन पर सेव करें
  2. यह आपके WhatsApp पर COVID टेस्ट हेल्पलाइन के रूप में दिखाई देगा
  3. चैट खोलें, ‘प्रमाणपत्र’ टाइप करें और Send दबाएं
  4. आपको 6 अंकों का ओटीपी प्राप्त होगा
  5. 3 मिनट के अंदर नंबर पर ओटीपी भेजें
  6. आपको मोबाइल फोन से रजिस्टर्ड टीकाकरण व्यक्तियों के नाम प्राप्त होंगे
  7. उस व्यक्ति का नाम भेजें जिसके लिए आपको वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने की आवश्यकता है
  8. आपको 30 सेकंड के भीतर वैक्सीन प्रमाणपत्र का एक पीडीएफ़ फॉर्मेट प्राप्त होगा
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.