तुर्की और सीरिया में मौत से जंग जीत रही जिंदगी, 7वां ‘ऑपरेशन दोस्त’ विमान रवाना

0 126

सीरिया: तुर्की और सीरिया में विनाशकारी भूकंप (Turkey Syria Earthquake) के बाद मौतों की संख्या लगातार बढ़ रही है। दुनियाभर से पहुंची राहत एजेंसियां मलबे में दबे लोगों को ढूंढ रही है। वहीं भारत की ओर तुर्किए और सीरिया की मदद जारी है। शनिवार रात ‘ऑपरेशन दोस्त’ (Operation Dost) का सातवां विमान गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से रवाना हुआ। विमान में राहत सामग्री के अलावा भूकंप प्रभावित देश के लोगों की मदद के लिए कई अन्य साग्रियां भी भेजी गई हैं। उड़ान के साथ राहत सामग्री, चिकित्सा सहायता, आपातकालीन और महत्वपूर्ण देखभाल दवाएं, चिकित्सा उपकरण और कई अन्य महत्वपूर्ण वस्तुएं उपलब्ध हैं।

35 टन से अधिक राहत समाग्री विदेश मंत्रालय ने बताया कि ऑपरेशन दोस्त विमान की सातवीं उड़ान में 35 टन से अधिक राहत सामग्री लोड की गई है। जिसमें से 23 टन से अधिक सीरिया में राहत प्रयासों के लिए और लगभग 12 टन तुर्की के लिए जा रही है। विमान IAF C-17 शनिवार शाम को सीरिया और तुर्की को भूकंप राहत सामग्री और उपकरण भेजे गए। ये फ्लाइट दमिश्क की ओर जा रही है और वहां राहत सामग्री उतारने के बाद ये अदाना के लिए उड़ान भरेगी।

विमान मे लोड है ये वस्तुएं गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से सीरिया और तुर्की के लिए रवाना ऑपरेशन दोस्त के 7वें विमान में राहत सामग्री, चिकित्सा सहायता, आपातकालीन और महत्वपूर्ण देखभाल दवाएं, चिकित्सा उपकरण और अन्य जरूरी वस्तुएं लोड की गई हैं। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी विमान में तुर्की के लिए जाने वाली सामग्री में आर्मी फील्ड अस्पताल और एनडीआरएफ के लिए टीम की आपूर्ति, ईसीजी, रोगी मॉनिटर, एनेस्थीसिया मशीन, सिरिंज पंप, ग्लूकोमीटर, आदि जैसे चिकित्सा उपकरण, कंबल और अन्य राहत सामग्री लोड की गई है। सीरिया के लिए भेजी जा रही सहायता में स्लीपिंग मैट, जेनसेट, सोलर लैंप, तिरपाल, कंबल, आपातकालीन और महत्वपूर्ण देखभाल दवाएं, और आपदा राहत सामग्री जैसी राहत सामग्री शामिल है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.