जाने प्यार का दिन कैसे बना भारत के लिए “Black Day”

0 218

साल 2019 में 14 फरवरी को आतंकवादियों ने इस दिन को देश के सुरक्षाकर्मियों पर कायराना हमला किया था । आपको बता दे कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से CRPF जवानों की बस को टक्कर मार दी थी, जिसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)  के 40 जवान शहीद हो गए और कई गंभीर रूप से घायल हुए थे।

पुलवामा आतंकी हमले की तीसरी बरसी पर भारतीय सेना और अन्य सुरक्षा बलों ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। 14 फरवरी, 2019 को जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन को ले जा रही बस में टक्कर मार दी थी, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

“जनरल एमएम नरवने #COAS और #IndianArmy के सभी रैंक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के बहादुर जवानों को श्रद्धांजलि देते हैं जिन्होंने 14 फरवरी 2019 को #पुलवामा में एक आतंकवादी हमले के दौरान ड्यूटी के दौरान अपनी जान कुर्बान कर दी,” अतिरिक्त महानिदेशालय जन सूचना विभाग, भारतीय सेना ने अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट किया।

कई राजनीतिक नेताओं और मशहूर हस्तियों ने भी सीआरपीएफ जवानों को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों की राष्ट्र के लिए उत्कृष्ट सेवाओं को याद किया।

उन्होंने ट्वीट किया, “उनकी बहादुरी और सर्वोच्च बलिदान प्रत्येक भारतीय को एक मजबूत और समृद्ध देश की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करता है।”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बहादुर जवानों का बलिदान समाज का कर्ज है और यह “आतंकवाद के खिलाफ हम सभी को एकजुट करता है”

जाने कैसे 14 फरवरी बना भारत के लिए “BLACK DAY”

पुलवामा के अवंतीपोरा के लाटूमोड में, विस्फोटकों से लदा एक वाहन जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग में एक उप-लेन से घुस गया और काफिले में पांचवीं बस को ओवरटेक कर गया और विस्फोट हो गया। बस को उड़ा दिया गया। छठी बस भी विस्फोट से प्रभावित हुई। सीआरपीएफ के करीब 40 जवान शहीद हुए, 5वीं बस में 39 और आरओपी का एक जवान शहीद हुआ। छठी बस में सवार पांच और लोग घायल हो गए।

2,547 जवानों को लेकर 78 वाहनों का काफिला तड़के साढ़े तीन बजे जम्मू ट्रांजिट कैंप से रवाना हुआ. जवान छुट्टी से लौट रहे थे या तैनाती वाले इलाकों में जा रहे थे

रिपोर्ट :- रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.