दिल्ली में 4 महीने में गायब हुए 1900 बच्चे, पुलिस ने इतनों को ढूंढ निकाला

0 278

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में पिछले चार महीने में करीब 1900 बच्चे लापता हो गए हैं, जिनमें से अब तक आधे का ही पता चल पाया है. हाल ही में, दिल्ली पुलिस द्वारा जारी आंकड़ों से पता चला है कि पिछले चार महीनों में शहर में 1879 बच्चे लापता हुए हैं। लापता बच्चों में से अधिकांश 12-18 वर्ष के आयु वर्ग के थे और इस उम्र में लापता बच्चों की कुल संख्या लगभग 1,583 थी। हालांकि दिल्ली पुलिस 1178 बच्चों को ट्रैक करने में भी सफल रही है।

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक पिछले साल की समान अवधि की तुलना में इस साल 12-18 साल की उम्र के लापता बच्चों की संख्या में 2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. वहीं, 0-8 वर्ष के आयु वर्ग के 138 बच्चों के लापता होने के साथ पिछले वर्ष की तुलना में 10% की कमी आई है। इस साल पिछले चार महीनों में 8 से 11 साल के बीच के 158 बच्चे लापता हो गए। वहीं, पुलिस ने अलग-अलग आयु वर्ग के 980, 92 और 106 बच्चों को ट्रेस किया।

दिल्ली पुलिस का कहना है कि लापता व्यक्ति और चेहरे की पहचान प्रणाली सॉफ्टवेयर ‘जिपनेट’ लापता बच्चों का पता लगाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, पुलिस की टीमें अक्सर दूसरे राज्यों का दौरा करती थीं और बच्चों को खोजने के लिए आश्रय गृहों की तलाशी लेती थीं। पुलिस का कहना है कि ज्यादातर मामलों में बच्चे आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के थे। एक अधिकारी ने कहा कि कई बार परिवारों के पास बच्चों की तस्वीरें भी नहीं होती, इसलिए हमें अन्य सुरागों की मदद से उनकी तलाश करनी पड़ती है.

रिपोर्ट के मुताबिक, 12-18 साल के बच्चों के लापता होने की बात करते हुए बाल कल्याण समिति के एक सदस्य ने खुलासा किया कि हमारी समिति को रिपोर्ट किए गए ऐसे ज्यादातर मामलों में बच्ची की वजह से बच्चे घर से भागते पाए गए. इतना ही नहीं, माता-पिता की ओर से देखभाल की कमी भी एक कारण था। साथ ही, माता-पिता भी अपने बच्चों में व्यवहार परिवर्तन या अपने बच्चों के प्रति बाहरी लोगों के व्यवहार को नोटिस करने में विफल रहे हैं।

बच्चों के घर छोड़ने का एक अन्य प्रमुख कारण कुछ स्थानों के प्रति उनका आकर्षण है। हाल ही में एक मामले में, क्राइम ब्रांच की एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट ने मुंबई से अलीपुर से दो लापता बहनों का पता लगाया, जहां वे फिल्म उद्योग में अपनी किस्मत आजमाने गई थीं। दोनों ने इंस्पेक्टर वीरेंद्र कुमार और अपनी डिटेक्टिव कॉन्स्टेबल सुकन्या को बताया कि वे मुंबई की लाइफस्टाइल से आकर्षित थे और इसी वजह से उन्होंने घर छोड़ दिया था.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.