इन लोगों को लीची का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, हो सकता है लाभ के बदले बड़ा नुकसान!

0 168

नई दिल्ली: गर्मी के मौसम में लीची ज्यादा आने लगती है. लीची में विटामिन सी, विटामिन बी6, नियासिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, कॉपर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं।

रोजाना लीची का सेवन करने से बढ़ती उम्र के लक्षण कम नजर आते हैं। इसके साथ ही उचित शारीरिक विकास होता है। हालांकि लीची खाने के और भी नुकसान हैं। इससे आपको एलर्जी की कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आप खाली पेट आधी पकी लीची खाते हैं तो यह आपके लिए घातक साबित हो सकती है। वास्तव में, अपरिपक्व लीची फल में हाइपोग्लाइसीन ए और मेथिलिनसाइक्लोप्रोपाइल-ग्लाइसिन (एमसीपीजी) विषाक्त पदार्थ होते हैं जो अत्यधिक मात्रा में निगलने पर उल्टी का कारण बन सकते हैं। यह गंभीर रूप से कुपोषित बच्चों में बुखार और दौरे का कारण बन सकता है।

लीची उन लोगों में एलर्जी का कारण बन सकती है जिन्हें सन्टी, सूरजमुखी के बीज और एक ही परिवार के अन्य पौधों, मगवॉर्ट और लेटेक्स से एलर्जी है। क्या गर्भवती या स्तनपान कराने के दौरान लीची का उपयोग करना सुरक्षित है। इस मामले पर शोध चल रहा है। लेकिन खुद को सुरक्षित रखने के लिए लीची का सेवन न करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.